इस देश में ईद से पहले कमजोर लोगों को बांट रहे थे पैसे, भगदड़ में 79 की मौत

यमन की राजधानी में चैरिटी प्रोग्राम में भगदड़, 110 लोग घायल 

 
yemen

यमन की राजधानी साना में एक चैरिटी प्रोग्राम में भगदड़ मचने से 79 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 110 लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों का नजदीकी अस्पताल में इलाज चल रहा है। बुधवार को जब व्यापारी कमजोर लोगों को आर्थिक सहायता के तहत पैसे बांट रहे थे, तभी भगदड़ मचने से ये हादसा हुआ। 


हूती संचालित आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, साना के केंद्र में ओल्ड सिटी में भगदड़ तब हुई जब व्यापारियों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में सैकड़ों गरीब जमा हो गए। मंत्रालय के प्रवक्ता ब्रिगेडियर अब्देल-खलीक अल-अघरी ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय किए बिना पैसे बांटने की वजह से हादसा हुआ है।

बता दें कि यह त्रासदी मुस्लिमों के पवित्र त्योहार ईद-उल-फितर के अवकाश से पहले हुई, जो इस सप्ताह के अंत में इस्लामिक पवित्र महीने रमजान के अंत का प्रतीक है। सभी घायलों को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है। हूती विद्रोहियों के अल-मसीरा सैटेलाइट टीवी चैनल के अनुसार, साना में एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी मोताहेर अल-मरौनी ने मरने वालों की संख्या 78 बताई है और कहा कि इस हादसे में कम से कम 100 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।


हूती ने उस स्कूल को तुरंत सील कर दिया, जहां धन वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था और पत्रकारों सहित लोगों को वहां जाने से रोक दिया गया है। चश्मदीद अब्देल-रहमान अहमद और याहिया मोहसिन के मुताबिक, भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास में हथियारबंद हूतियों ने हवा में गोली चलाई, जो बिजली के तार से टकरा गई और उसमें विस्फोट हो गया।  इससे वहां दहशत फैल गई और लोगों ने भगदड़ मचानी शुरू कर दी। मामले में कार्यक्रम के दो आयोजकों को हिरासत में ले लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

From Around the web