Assembly Election 2023 Result Live Updates : चुनाव नतीजों से पहले ही जोड़-तोड़ की राजनीति शुरू, जानें

 
Assembly Election 2023 Result Live Updates
Assembly Election 2023 Result Live Updates :  चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार यानी 3 दिसंबर को जारी हो जाएंगे। सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं लेकिन साथ ही चुनाव नतीजों से पहले ही जोड़-तोड़ की राजनीति भी शुरू हो गई है। कर्नाटक के डिप्टी सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का कहना है कि हमें विश्वास है कि तेलंगाना में हमारी पार्टी आसानी से जीत दर्ज करेगी।

नई दिल्ली  Assembly Election 2023 Result Live Updates :  चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार यानी 3 दिसंबर को जारी हो जाएंगे। सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं लेकिन साथ ही चुनाव नतीजों से पहले ही जोड़-तोड़ की राजनीति भी शुरू हो गई है। कर्नाटक के डिप्टी सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का कहना है कि हमें विश्वास है कि तेलंगाना में हमारी पार्टी आसानी से जीत दर्ज करेगी। हमें ये भी पता है कि हमें फंसाने की कोशिश की जा रही है। हमारे उम्मीदवारों ने बताया है कि सीएम ने उनसे संपर्क साधा है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। 

कांग्रेस पदाधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश


तेलंगाना में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव लड़ने वाले अपने उम्मीदवारों और एजेंटों को पूरे दिन मतगणना केंद्रों पर रहने के लिए कहा है। 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 30 नवंबर को हुए थे और मतगणना 3 दिसंबर को होगी। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ वर्चुअल बैठक कर उन्हें सतर्क रहने की हिदायत दी। इससे पहले कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी हैदराबाद स्थित अपने आवास पहुंचे।

मिजोरम में 4 दिसंबर को वोटों की गिनती, तैयारियां कैसी?


पूर्वोत्तर भारतीय राज्य मिजोरम में मतगणना टल गई है। अब तीन दिसंबर के बदले चार दिसंबर को 40 विधानसभा सीटों पर डाले गए वोट गिने जाएंगे। मतगणना की तैयारियों पर आईजोल में डिप्टी कमिश्नर नाजुक कुमार ने बताया, मतगणना के दिन- सोमवार यानी 4 दिसंबर को वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी। हमारी सभी तैयारियां हो चुकी हैं। पहले से निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक रविवार को मतगणना की तैयारियां भी पूरी हो चुकी थीं। आइजोल के 12 निर्वाचन क्षेत्र के लिए 12 मतगणना हॉल होंगे। पोस्टल बैलेट यानी डाक मतपत्रों के लिए अलग मतगणना टेबल होगी। एक दिन पहले चुनाव आयोग के 12 पर्यवेक्षकों ने भी आइजोल में मतगणना की तैयारियों का निरीक्षण किया।

भोपाल पहुंचे केंद्रीय मंत्री वैष्णव; भाजपा की शानदार जीत का भरोसा


पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से मुलाकात करने भोपाल के विट्ठल मार्केट पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत का भरोसा जताया। उन्होंने मतगणना से एक दिन पहले सवालों के जवाब में कहा कि भाजपा उम्मीदवारों की बहुत अच्छी जीत होगी।

कांग्रेस सांसद को भरोसा- मध्य प्रदेश में बनेगी बहुमत की सरकार, मतगणना से पहले हनुमत शरण में गए


मध्य प्रदेश से निर्वाचित कांग्रेस सांसद नकुल नाथ छिंदवाड़ा में सिमरिया हनुमान मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की। कल यानी तीन दिसंबर को होने वाली मध्य प्रदेश चुनाव की मतगणना से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का आयोजन किया। पूजा-पाठ के बाद नकुल नाथ ने कहा, "मैंने प्रार्थना की कि भगवान हनुमान मध्य प्रदेश के लोगों पर आशीर्वाद बनाए रखें। उन्होंने भरोसा जताया कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी।

क्या किला बचाने में कामयाब हो पाएंगे CM केसीआर?


तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) का मानना है कि उनकी पार्टी लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में सफल रहेगी। बीआरएस सांसद के केशव राव ने कहा, एग्जिट पोल के बाद अब असली चुनाव परिणाम आने में चंद घंटों का समय बचा है। उन्होंने कहा कि बीआरएस सत्ता में लौटेगी, उन्हें इसका पूरा भरोसा है। राव ने एग्जिट पोल के आंकड़ों और भावी सियासी संभावनाओं पर बात करने से इनकार कर दिया।

From Around the web