चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न हमारी सरकार का सौभाग्य : PM मोदी

चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव समेत 5 शख्सियतों को मिलेगा भारत रत्न

नरसिम्हा राव ने शुरू किया था आर्थिक विकास का नया दौर


कृषि के क्षेत्र में डॉ. स्वामीनाथन ने निभाई थी अहम भूमिका

 
Bharat Ratna

नई दिल्ली।  केंद्र सरकार ने इस साल भारत रत्न से सम्मानित की जाने वाली शख्सियतों के नाम का ऐलान कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री और किसान नेता चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, डॉ. एमएस स्वामीनाथन को इस प्रतिष्ठित अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को पहले ही भारत रत्न दिए जाने का ऐलान हो चुका है।


चौधरी चरण सिंह को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि पूर्व प्रधानमंत्री को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने देश के किसानों के अधिकारों व उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था।

वहीं, नरसिम्हा राव को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में देश की सेवा की। उनकी विजनरी लीडरशिप भारत की अर्थव्यवस्था को बेहतर करने में काफी अहम रही थी। उन्होंने देश की समृद्धता और विकास के लिए एक मजबूत नींव रखी थी। उन्होंने आर्थिक विकास के एक नए दौर की शुरुआत की थी।


इसके साथ ही डॉ. एमएस स्वामीनाथन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश में कृषि और किसानों के हित के लिए उनके योगदानों को देखते हुए उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। एमएस स्वामीनाथन ने खेती के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में बेहद अहम भूमिका निभाई थी। बता दें कि एमएस स्वामीनाथन को भारत में हरित क्रांति यानी ग्रीन रिवॉल्यूशन शुरू करने का श्रेय जाता है।

From Around the web