मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी गई नवनिर्वाचित सांसदों की लिस्ट, आचार संहिता समाप्त ​​​​​​​

New Delhi: The names of the members elected to the 18th Lok Sabha have been submitted to President Draupadi Murmu. Along with this, the code of conduct imposed during the Lok Sabha elections also expired on Thursday. The country's Chief Election Commissioner Rajiv Kumar submitted the list of new MPs to the President on Thursday evening.

 
president

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 18वीं लोकसभा के लिए चुने गए सदस्यों के नाम सौंपे गए हैं। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के दौरान लगाई गई आचार संहिता भी गुरुवार को समाप्त हो गई। देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने गुरुवार शाम राष्ट्रपति को नए सांसदों की सूची सौंपी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुरुवार शाम राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।


राष्ट्रपति सचिवालय के मुताबिक जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा-73 के संदर्भ में भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना की एक प्रति राष्ट्रपति को सौंपी गई। इसमें 18वीं लोकसभा के आम चुनावों के बाद लोकसभा के लिए चुने गए सदस्यों के नाम शामिल हैं।

राष्ट्रपति ने चुनाव आयुक्तों को दी बधाई
राष्ट्रपति ने मानव इतिहास की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया के सफल समापन पर मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों को बधाई दी। पूरे देश की ओर से, उन्होंने चुनाव आयोग, उसके अधिकारियों और कर्मचारियों के सदस्यों, अभियान और मतदान के प्रबंधन और पर्यवेक्षण में शामिल अन्य सार्वजनिक अधिकारियों, पुलिस और सुरक्षा कर्मियों, केंद्र और राज्य के प्रयासों की सराहना की।

राष्ट्रपति सचिवालय के मुताबिक लोगों के मतपत्र की पवित्रता को बनाए रखने और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए अथक और परिश्रमपूर्वक काम किया गया है। सबसे बढ़कर, उन्होंने लाखों मतदाताओं की सराहना की, जिन्होंने इतनी बड़ी संख्या में चुनाव प्रक्रिया में भाग लिया।  राष्ट्रपति ने कहा, "यह पूरी तरह से हमारे संविधान और भारत की गहरी और अटल लोकतांत्रिक परंपराओं के अनुरूप है।"

बुधवार को 17वीं लोकसभा को तत्काल प्रभाव से किया भंग
राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू भी मौजूद रहे। इससे पहले बुधवार को राष्ट्रपति ने 17वीं लोकसभा को तत्काल प्रभाव से भंग किया था। यह फैसला राष्ट्रपति ने केंद्रीय कैबिनेट की सलाह पर लिया था। (IANS इनपुट्स के साथ)

From Around the web