Exit Poll LIVE Updates : 5 राज्यों में एग्जिट पोल में किसकी बन रही है सरकार, जानें समीकरण

Exit Poll LIVE Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव में बहुमत का आंकड़ा 101 है, जबकि मध्य प्रदेश में 116 है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 46 सीटों की जरूरत सरकार बनाने के लिए होगी। इसके अलावा तेलंगाना में सत्ताधारी बीआरएस को कांग्रेस ने कड़ी चुनौती दी है। यहां भाजपा तीसरे नंबर की पार्टी है, लेकिन किसी को बहुमत न मिलने की स्थिति में उसकी भूमिका अहम हो सकती है। सबसे पहले 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हुआ था और इसी दिन मिजोरम में भी वोटिंग हुई थी। इसके बाद 17 तारीख को मध्य प्रदेश में मतदान हुआ था और इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में दूसरे राउंड की वोटिंग हुई थी।
 
Exit Poll LIVE

Exit Poll 2023 :   मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना समेत 5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी हो गए हैं। इन सर्वे में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में टाइट फाइट बताई गई है, जबकि राजस्थान में भाजपा को सत्ता मिलने का अनुमान है। हालांकि आज तक के सर्वे में यहां भी मुकाबला करीबी होगा। यहां भाजपा को 41 फीसदी ही वोट मिलेंगे, जबकि कांग्रेस को 42 पर्सेंट वोट मिल सकते हैं। वहीं न्यूज 18 के सर्वे का कहना है कि भाजपा को यहां बड़ी जीत मिलेगी और वह 111 सीटों के साथ सत्ता में आएगी। कांग्रेस को 74 सीटें ही मिलने का अनुमान है।

आज तक के मुताबिक राजस्थान में कांटे की टक्कर रहेगी। सर्वे कहता है कि भाजपा को राज्य में 80 से 100 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 86 से 106 सीटें हासिल हो सकती हैं। राजस्थान को लेकर यह एकमात्र पोल है, जिसमें कांग्रेस को बढ़त का अनुमान जाहिर किया गया है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता पर काबिज है। इन तीनों ही राज्यों में भाजपा और कांग्रेस के बीच ही सीधा मुकाबला देखा जा रहा है।

तेलंगाना में सत्ताधारी बीआरएस को कांग्रेस ने कड़ी चुनौती दी है। यहां भाजपा तीसरे नंबर की पार्टी है, लेकिन किसी को बहुमत न मिलने की स्थिति में उसकी भूमिका अहम हो सकती है। सबसे पहले 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हुआ था और इसी दिन मिजोरम में भी वोटिंग हुई थी। इसके बाद 17 तारीख को मध्य प्रदेश में मतदान हुआ था और इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में दूसरे राउंड की वोटिंग हुई थी। राजस्थान में 25 नवंबर को वोटिंग हुई थी और सबसे आखिर में तेलंगाना में आज यानी 30 नवंबर को मतदान हो रहा है। इन सभी राज्यों के एक साथ ही 3 दिसंबर को नतीजे आने हैं।

मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव सेमीफाइनल माने जा रहे हैं। पिछली बार 2018 में हुए विधानसभा चुनावों में तीन में कांग्रेस (राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़) को जीत मिली थी, जबकि तेलंगाना में केसीआर ने बाजी मारी थी। अब आज विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग खत्म हो जाएगी और शाम साढ़े छह बजे से एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे। 


राजस्थान विधानसभा चुनाव में बहुमत का आंकड़ा 101 है, जबकि मध्य प्रदेश में 116 है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 46 सीटों की जरूरत सरकार बनाने के लिए होगी। इसके अलावा तेलंगाना में सत्ताधारी बीआरएस को कांग्रेस ने कड़ी चुनौती दी है। यहां भाजपा तीसरे नंबर की पार्टी है, लेकिन किसी को बहुमत न मिलने की स्थिति में उसकी भूमिका अहम हो सकती है। सबसे पहले 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हुआ था और इसी दिन मिजोरम में भी वोटिंग हुई थी। इसके बाद 17 तारीख को मध्य प्रदेश में मतदान हुआ था और इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में दूसरे राउंड की वोटिंग हुई थी। राजस्थान में 25 नवंबर को वोटिंग हुई थी और सबसे आखिर में तेलंगाना में आज यानी 30 नवंबर को मतदान हो रहा है। इन सभी राज्यों के एक साथ ही 3 दिसंबर को नतीजे आने हैं। 


राजस्थान में 1993 के बाद से अब तक कोई भी सरकार रिपीट नहीं हुई है। ऐसे में इस चुनाव में यह ट्रेंड कायम रहेगा या नहीं, यह देखने वाली बात होगी। सीएम अशोक गहलोत ने दावा किया है कि इस बार राज नहीं बल्कि रिवाज बदलेगा।

कब से आएंगे एग्जिट पोल्स, क्या कहता है नियम


चुनाव आयोग की नियमावली के मुताबिक कोई भी चैनल या एजेंसी चुनाव के बीच में एग्जिट पोल जारी नहीं कर सकते। इस नियम के तहत चुनाव शुरू होने से खत्म होने तक एग्जिट पोल जारी नहीं हो सकते। इस तरह 7 नवंबर से 30 नवंबर तक इनका प्रसारण नहीं हो सकता। आज तेलंगाना में वोटिंग के बाद 6:30 बजे से एग्जिट पोल्स का प्रसारण शुरू होगा।

 शाम 5:30 बजे से आएंगे एग्जिट पोल के रुझान


मध्य प्रदेश, राजस्थान, छ्त्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों के एग्जिट पोल्स के रुझान शाम 5:30 से आने लगेंगे। आज तेलंगाना में मतदान है और उसके बाद एग्जिट पोल्स जारी किए जाएंगे। 5 राज्यों के असली चुनाव नतीजों का ऐलान 3 दिसंबर को होगा।

From Around the web