Hathras Stampede News: UP के हाथरस में सत्संग में मची भगदड़, 50 से ज्यादा लोगों की मौत

Hathras News: A stampede broke out at the closing ceremony of Bhole Baba's satsang in Ratibhanpur village on Tuesday in Hathras, Uttar Pradesh. According to DM Ashish Kumar, 50 to 60 people are feared dead in the incident so far
 
Hathras Stampede News

Hathras  News: उत्तर प्रदेश के हाथरस में  मंगलवार को रतिभानपुर गांव में भोले बाबा के सत्संग के समापन समारोह में भगदड़ मच गई। डीएम आशीष कुमार के अनुसार घटना में अब तक 50 से 60 लोगों की मौत होने की आशंका है। दर्जनों लोग हुए घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। भगदड़ में मरने वाले में महिलाओं और बच्चों की संख्या सबसे अधिक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्री लक्ष्मी नारायण, मंत्री संदीप सिंह, चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी को मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया है और जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। ADG आगरा और अलीगढ़ के कमिश्नर की अध्यक्षता में जांच टीम गठित की गई है। मरने वालों में 25 महिलाएं बताई जा रही हैं।


भीषण गर्मी की वजह से मची भगदड़


सूत्रों के अनुसार, पुलिस टीमें और प्रशासन के अधिकारी राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। घायल महिलाओं, बच्चों, पुरुषों को बेहोशी की हालत में एटा, अलीगढ़, सिकंदराराऊ हॉस्पिटल में ले जाया गया है। सूत्रों के अनुसार, पंडाल में भीषण गर्मी और उमस के कारण भगदड़ की स्थिति बनी। घटनास्थल पर पुलिस प्रशासन और एंबुलेंस देर से पहुंचीं। हालांकि लखनऊ में किसी बड़े जिम्मेदार अधिकारी ने अभी कोई अपडेट नहीं दिया है, लेकिन CMO ने अस्पताल में 27 लोगों के शव पहुंचने की बात कही है। घायलों का उपचार चल रहा है। पूरे गांव को छावनी में बदल दिया गया है। सत्संग पंडाल पर अभी भी स्थिति साफ नहीं हैं। टेंपो और दूसरे वाहनों से जरिए शवों को मोर्चरी पहुंचाया जा रहा है। घटनास्थल पर संसाधनों का अभाव है।


CM योदी ने हादसे पर शोक जताया


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश दिए। घायलों के उचित उपचार के निर्देश दिए। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। वहीं आयोजक मंडल समेत स्थानीय प्रशासन पर एक्शन की तैयारी भी करने को कहा। बता दें कि मुख्यमंत्री कार्यालय से पूरे घटनाक्रम में रिपोर्ट तलब की गई है। मुख्यमंत्री के आदेश हैं कि भगदड़ के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। दोषियों को बख्शा नहीं जाना चाहिए।

उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा कि जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुखद और हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। ADG, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने जताई संवेदना


इस घटना को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी प्रतिक्रिया दी है। खड़गे ने कहा कि श्रद्धालुओं की मृत्यु की खबर बेहद पीड़ादायक है। हादसे के दृश्य अत्यंत हृदयविदारक हैं। शोकाकुल परिवारों के प्रति हम गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि हम सरकार और प्रशासन से आग्रह करते हैं कि घायलों के उपचार में कोई कमी न रखी जाए। पीड़ितों को तुरंत मुआवजा उपलब्ध कराया जाए। खड़गे ने विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं से भी अनुरोध किया कि हादसे में पीड़ित लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने में कोई कसर न छोड़ी जाए।

From Around the web