प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना का कैसे मिलेगा लाभ, जानें पात्रता और आवेदन करने का तरीका

प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना। इसके लिए सरकार ने 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने का टारगेट सेट किया है। इसका मकसद गरीब और मध्‍य वर्ग के बिजली के बिलों में कटौती करना है। इस स्‍कीम के जरिये सरकार की ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता लाने की भी मंशा है। इस स्‍कीम के बारे में पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म श्एक्‍सश् पर पोस्‍ट करके जानकारी दी।

 
pradhan mantri suryoday yojana apply online

सरकार ने 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने का टारगेट सेट किया है।

गरीब और मध्‍य वर्ग के बिजली के बिलों में कटौती करना है।

इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री ने देशवासियों के लिए एक बड़ी योजना का ऐलान किया है। इस योजना के लाभ लेने के लिए क्या पात्रता होगी कैसे आवेदन होगा और किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा इस खबर में हम आपको विस्तार से बताएंगे। 


बिजली के बिल का जल्‍द ही काम तमाम होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका बंदोबस्‍त कर लिया है। अयोध्‍या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह से लौटते ही उन्‍होंने इसे लेकर बड़ा ऐलान कर दिया। पीएम ने एक नई स्‍कीम की घोषणा की है। इसका नाम है प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना। इसके लिए सरकार ने 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने का टारगेट सेट किया है। इसका मकसद गरीब और मध्‍य वर्ग के बिजली के बिलों में कटौती करना है। इस स्‍कीम के जरिये सरकार की ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता लाने की भी मंशा है। इस स्‍कीम के बारे में पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म श्एक्‍सश् पर पोस्‍ट करके जानकारी दी।


प्रधानमंत्री ने कहा श्सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ श्प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजनाश् प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।


प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना से सबसे बड़ा फायदा गरीब और मध्यम वर्ग को होने की उम्‍मीद है। अभी उसे बिजली के बिल के तौर पर अपनी कमाई का बड़ा हिस्‍सा खर्च करना पड़ता है। बिजली के बिल पर देश में राजनीति भी होती रही है। कभी बिलों की माफी तो कभी मुफ्त बिजली के मुद्दे पर लोगों को लुभाने की कोशिश की जाती रही है। इस स्‍कीम के जरिये सरकार ने ऐसे मुद्दों पर राजनीति खत्‍म करने का रास्‍ता भी बना दिया है।

प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने की बात कही है। हालांकि, पहले ये कहां लगेंगे, इस पर जल्‍द ही सरकार रोडमैप पेश कर सकती है।अगर बात करें सोलर पैनल से आपको कितनी बचत हो सकती है तो उदाहरण से समझे अगर आप दिल्ली या किसी बड़े शहर में रहते हो तो 1 किलो वाट का पैनल एक दिन में औसत 3 से 4 यूनिट प्रतिदिन बनाएग ।


किसी महीने 200 यूनिट खर्च किए तो बिल लगभग 2400 रुपये बनता है  अगर इनमे से 100 यूनिट भी सोलर से आ जाएं तो बिजली की 100 यूनिट बच जाएंगी। करीब आधा बिल आएगा । जिनका मात्र 100 यूनिट ही महीने में बन पाती है तो उनकी बिजली फ्री हो जाएगी।

इस योजना में लाभ लेने के लिए सरकार जल्दी एक वेबसाइट लांच करेगी जिसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस योजना के पात्रता क्या होगी किन-किन लोगों को इसका लाभ मिलेगा अभी इसकी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं आई है जैसे ही सरकार की तरफ से कोई जानकारी दी जाएगी हम आपको विस्तार रूप से वीडियो बनाकर बताएंगे

From Around the web