LIVE Lok Sabha Chunav Result 2024 : मतगणना की गिनती शुरू, पहला रुझान INDIA के पक्ष में

Lok Sabha Election Result Live Updates 2024: Counting of votes will start today i.e. Tuesday at 8 am. The Election Commission of India had conducted voting for this election in seven phases between April 19 and June 1.

 
LIVE Lok Sabha Chunav Result 2024

Lok Sabha Election Result  Live Updates 2024  :  आज यानी मंगलवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। भारतीय निर्वाचन आयोग ने 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में इस चुनाव के लिए वोटिंग करवाई थी। यह चुनाव तय करने वाला है कि देश में अगली सरकार किसकी बनने वाली है।

 

मतगणना की गिनती शुरू, पहला रुझान INDIA  के पक्ष में

नई दिल्ली।  लोकसभा चुनाव का परिणाम आज आने सामने आने वाला है। मतों की गिनती की आठ बजे से शुरुआत हो गई है। इस बार मुकाबला पिछले 2 चुनावों से जीतते आ रहे भाजपा की अगुवाई वाले गठबंधन एनडीए का कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडी गठबंधन से है। एग्जिट पोल्स में तो हालात भाजपा के पक्ष में जाते दिख रहे हैं लेकिन विपक्ष का दावा है कि असल तस्वीर एग्जिट पोल्स की तुलना में कहीं अलग होगी।

1 जून को अंतिम चरण के मतदान के बाद जारी हुए एग्जिट पोल्स में तो भाजपा को बहुमत के साथ जीत मिलती दिख रही है। लेकिन, असली तस्वीर आज साफ होने वाली है। शुरुआती रुझानों से लेकर अंतिम परिणाम तक, 18वीं लोकसभा के गठन के लिए हो रहे इस चुनाव की मतगणना की हर लाइव अपडेट्स (Election Results 2024 Live Updates)जानने के लिए बने रहिए Jagruk Youth News के साथ।

 

कई बार गलत साबित हुए एग्जिट पोल


एक जून को अंतिम फेज की वोटिंग के बाद जो एग्जिट पोल सामने आए, उन सभी में पीएम मोदी की सरकार तीसरी बार बनने का दावा किया गया है। जिसके बाद विपक्ष इस सर्वे को फेक बता रहा है। इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने कहा है कि यह बीजेपी का सर्वे है। सरकार उनकी ही बनेगी। कई सर्वे में एनडीए को 353 से लेकर 383 सीटें दी गई हैं। एक सर्वे में सीटें 400 पार हैं। वहीं, इंडिया गठबंधन को 152 से लेकर 182 और अन्य को 4 से 12 सीटें मिलने का अनुमान एग्जिट पोल्स में लगाया गया है। लेकिन एग्जिट पोल हमेशा सही नहीं होते। पढ़िए पूरी रिपोर्ट

From Around the web