Neeraj Chopra ने ऐतिहासिक उपलब्धि की हासिल , गोल्ड मेडल जीत

Neeraj Chopra : ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने रविवार को ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।
 
Neeraj Chopra

Neeraj Chopra : ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने रविवार को ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित की गई वर्ल्ड एथेलिटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन के फाइनल में भारतीय एथलिट ने गोल्ड मेडल जीत लिया। वे इस टूर्नामेंट में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। इस जीत के बाद जहां वे खुश नजर आए वहीं उन्हें एक बात का मलाल रह गया जिसका उन्होंने मैच के बाद खुलासा किया।

फाइनल मैच में नीरज चोपड़ा ने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर की दूरी तक भाला फेंका, जो इस स्पर्धा में सबसे अधिक रहा। नीरज ने इससे पहले इसी टूर्नामेंट में 2022 में सिल्वर मेडल जीता था। ऐसे में ये बड़ा सुधार है। इसे देखकर चोपड़ा जहां बेहद खुश दिखे वहीं उन्हें 90 मीटर का लक्ष्य हासिल नहीं करने का मलाल रह गया। जिसका उन्होंने मैच के बाद जिक्र किया।


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर संदीप मिश्रा द्वारा शेयर किए गए वीडियो में नीरज चोपड़ा कहते हैं कि ‘सभी बोलते थे कि ये ही मेडल बचा है वो भी हो गया। हां 90 मीटर का लक्ष्य हासिल करना चाहता था और लग रहा था कि आज हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इसे अगली बार कोशिश करूंगा।’उन्होंने आगे फाइनल में उनके परफॉर्मेंस के बारे में कहा कि ‘पहली थ्रो खराब होने के बाद में निराश हो गया था, हालांकि बाद में मैंने खुद पर विश्वास जताया और पूरे जोर से दूसरा थ्रो मारा जो कि 88.17 मीटर पर गया।’


गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने आगे देशवासियों के लिए एक खास संदेश दिया। उन्होंने कहा कि ‘भारतवासियों का बहुत-बहुत धन्यवाद इतनी देर तक जगने के लिए और सपोर्ट करने के लिए। ये मेडल इंडिया के लिए है। आप कुछ भी कर सकते हैं ऐसे ही मेहनत करते रहे और आगे बढ़ो।’


भारत के सुपरस्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा चेक गणराज्य के प्रतिष्ठित जान ज़ेलेज़नी और नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्ड्सन के बाद खेल में एक साथ ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप खिताब जीतने वाले इतिहास में केवल तीसरे बन गए।ज़ेलेज़नी ने 1992, 1996 और 200 में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता जबकि 1993, 1995 और 2001 में विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता। थोरकिल्ड्सन ने 2008 ओलंपिक और 2009 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं नीरज चोपड़ा ने 2022 ओलंपिक में गोल्ड और 2023 एथेलिटिक्स गेम्स में भी गोल्ड जीत लिया है।

From Around the web