पंजाब, हरियाणा कई प्रदेशों में पेट्रोल-डीजल का संकट, जानें यूपी का क्या है हाल

देश व्यापी हड़ताल का असर पूरे देश में देखने को मिल रह है। कई प्रदेशों में इसका बुरा हाल है। हिट एंड रन कानून के विरोध में चक्का जाम के चलते कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल का बड़ा संकट खड़ा हो गया है। ड्राइवरों और ट्रांसपोर्ट वाहनों की हड़ताल की वजह से टैंकर जहां के तहां फंस गए हैं और इस वजह से पेट्रोल पंपों पर भी तेल की कमी हो गई है।
 
petrol diesel crisis

नई दिल्ली, देश व्यापी हड़ताल का असर पूरे देश में देखने को मिल रह है। कई प्रदेशों में इसका बुरा हाल है। हिट एंड रन कानून के विरोध में चक्का जाम के चलते कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल का बड़ा संकट खड़ा हो गया है। ड्राइवरों और ट्रांसपोर्ट वाहनों की हड़ताल की वजह से टैंकर जहां के तहां फंस गए हैं और इस वजह से पेट्रोल पंपों पर भी तेल की कमी हो गई है। जानकारी के मुताबिक बड़े शहरों में तो पेट्रोल पंपों पर फिलहाल फ्यूल उपलब्ध है लेकिन छोटे शहरों और कस्बों में अब पेट्रोल पंप प्रभावित होने लगे हैं। 


बता दें कि नए भारतीय न्याय संहिता के विरोध में देशभर में वाहन मालिक और ड्राइवर हड़ताल कर रहे हैं। नए कानून के तहत हिट ऐंड रन मामले में सजा के प्रावधान बेहद कड़े कर दिए गए हैं। इसमें ड्राइवर को 10 साल की सजा हो सकती है। एक तेल टैंकर के ड्राइवर ने कहा, ड्राइवरों को लगता है कि यह कानून एकतरफा और बेहद कठोर है। ऐक्सिडेंट के मामले में अगर कोई रुक जाता है तो भीड़ उसको नुकसान पहुंचा सकती है। दूसरी तरफ अगर कोई ड्राइवर भागता है तो उसे कठोर सजा मिलेगी। 

कई जगहों पर फंस गए टैंकर


ऑइल रिफाइनरी से तेल लेकर जाने वाले टैंकर कई जगहों पर फंसे हुए हैं। बताया जा रहा है कि कश्मीर में 1500 से ज्यादा टैंकर फंसे हैं। वहीं बहुत सारे वाहन मालिक अपने वाहनों को सड़क पर उतारने से डर रहे हैं। उन्हें आगजनी और तोड़फोड़ का डर सता रहा है। 


जानकारी के मुताबिक मुंबई में पेट्रोल पंपों पर फिलहाल अभी तेल का अच्छा स्टॉक है। वहीं ठाणे और उल्हासनगर में तेल की कमी हो गई है। दिल्ली-मेरठ हाइवे के कई पंप मालिक तेल की कमी बता रहे हैं। उनका कहना है कि उनके पंप तक टैंकर नहीं पहुंच पा रहे हैं। वहीं बड़े व्यापारियों के अपने टैंकर हैं। हालांकि वे भी अपने वाहनों को सड़क पर उतारने से डर रहे हैं। 
 
दिल्ली के एक डीलर के पास एनसीआर में तीन पंप हैं। उसका कहना है कि उसके पास में तेल का अच्छा स्टॉक है। बता दें कि आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के पास ही देश का 90 फीसदी तेल सप्लाई का बाजार है। अब तक इस मामले में इन कंपनियों और पेट्रोलियम मिनिस्ट्री से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

चंडीगढ़ के डीलरों का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में भी स्थिति खराब हो सकती है। हड़ताल की वजह से तेल के टैंकर पहुंच नहीं पा रहे हैं। डर की वजह से स्थिति और खराब हो रही है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी बड़ी संख्या में टैंकर फंसे हुए हैं। इस वजह से कई शहरों में तेल की किल्लत पैदा हो रही है। 

From Around the web