UP by election 2024. उपचुनाव मेें सपा के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं यें सीटें, जानें वजह

UP by election 2024. 15 June 2024: Many MLAs have also been elected in the Lok Sabha elections, hence assembly by-elections will be held for those vacant seats. After the Lok Sabha election results, by-elections are scheduled for Phulpur, Khair, Ghaziabad, Majhawan, Meerapur, Ayodhya, Karhal, Katehari, Kundarki assembly seats.

 
samajwadi-party

UP by election 2024. 15 june 2024: लोकसभा चुनाव में कई विधायक भी चुनकर आए हैं, लिहाजा उन खाली सीटों के लिए विधानसभा के उपचुनाव होंगे। लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद फूलपुर, खैर, गाजियाबाद, मझावन, मीरापुर, अयोध्या, करहल, कटेहरी, कुंदरकी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना तय है। वहीं हाल में कानपुर के विधायक को हुई सजा के बाद वहां भी उपचुनाव होना तय है। बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए ने लोकसभा चुनाव में 8 विधायकों को चुनावी मैदान में उतारा था वहीं समाजवादी पार्टी ने 6 विधायकों को टिकट दिया था। 


राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि यूपी में कांग्रेस को 6 सीटों पर सफलता मिलने से पार्टी को संजीवनी मिल गई है। ऐसे में बढ़े हुए मनोबल के साथ वह उपचुनाव में कुछ समाजवादी पार्टी के सामने कुछ सीटों की मांग रख सकती है। लिहाजा यह वक्त ही बताएगी कि सीटों के इस मोलभाव में कांग्रेस किस हद तक सफल हो पाती है। इसके साथ ही यह भी देखना दिलचस्प होगा कि लोकसभा चुनाव में सपा के साथ कदमताल करनेवाली कांग्रेस क्या सपा के प्रत्याशियों को जिताने के लिए अपने कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव की तरह एक्टिव करेगी?

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक लोकसभा के ताजा रिजल्ट से उत्साहित कांग्रेस और समाजवादी पार्टी दोनों की नजर अभी से अगले विधानसभा चुनाव पर है। लेकिन उससे पहले सूबे में होनेवाले उपचुनाव दोनों दलों के लिए आपकी रिश्तों और प्रदर्शन के लिहाज से अहम होगा। खासतौर से कांग्रेस के सामने अपने जनाधार को बचाए रखने की सबसे बड़ी चुनौती होगी। 

इन सीटों पर उपचुनाव


फूलपुर
खैर
गाजियाबाद
मझावन
मीरापुर
अयोध्या
करहल
कटेहरी
कुंदरकी 

From Around the web