UP Weather Today: इन जिलों में कल से बदलेगा मौसम, बारिश का जारी किया अलर्ट

UP Weather Today:  5 मई से 7 मई तक पूर्वी और पश्चिमी यूपी के एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इस बीच किसी खास तरह की चेतावनी जारी नहीं की गई है.
 
Mosam

UP Weather Today: IMD की ओर से राहत देने वाली खबर हैं. 3 मई यानी शुक्रवार से प्रदेश में ताजा विक्षोभ एक्टिव हो रहा है जिसके चलते प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिलेगी. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 3 मई को आसमान में हल्के बादल छाएंगे. चार मई को ये बादल और घने हो जाएंगे और रात होते-होते बारिश होने की संभावना जताई गई है.

4 मई से बदलेगा मौसम


4मई से यूपी के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते  पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क ही रहेगा. 4 मई को मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, फिरोजबाद और एटा में बारिश हो सकती है. इस दौरान भी कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. वहीं 4 मई को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है जबकि पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है.

5 मई से 7 मई तक पूर्वी और पश्चिमी यूपी के एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इस बीच किसी खास तरह की चेतावनी जारी नहीं की गई है. इस दौरान सहारनपुर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, जालौन, झांसी, हमीरपुर, ललितपुर, फ़तेहपुर, बांदा. चित्रकूट, कौशांबी, सोनभद्र, वाराणसी, प्रतापगढ़, चंदौली में बारिश हो सकती है.

सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना


जानकारी ये भी है कि मई माह में हर साल गर्म हवाएं और लू चलती औसतन 2-3 दिन तक है लेकिन 4 से 7 दिन इस माह में हीट वेव रहने की आशंका जताई जा रही है.  हीट वेव का प्रभाव यूपी के दक्षिणी इलाकों में अधिक देखने को मिल सकती है. बारिश के पूर्वानुमानों में बुंदेलखंड के क्षेत्र में मई माह में सामान्य से कम और पश्चिमी उत्तर प्रदेश व गोरखपुर के पास के क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

अल नीनो का प्रभाव पड़ रहा कमजोर 


वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अल नीनो का प्रभाव कमजोर पड़ रहा है. मानसून के दूसरे चरण तक भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्रों में इसके तटस्थ होकर ला-नीनों में विकसित हो जाने की संभावना है. इसके असर से मई में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक तो वहीं प्रदेश के अन्य इलाकों में भी सामान्य या सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि मई माह में हर साल औसतन 2-3 दिन तक गर्म हवाएं और लू चलती है, मगर इस माह 4 से 7 दिन हीट वेव की आशंका है. हीट वेव का असर प्रदेश के दक्षिणी इलाकों में ज्यादा देखने को मिल सकता है. मई माह में बरसात के पूर्वानुमानों में उन्होंने बुंदेलखंड के क्षेत्र में सामान्य से कम तो वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश व गोरखपुर से लगे इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना जताई है.

From Around the web