Weather Forecast: 80 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast:  दिल्ली और उससे सटे शहर नोएडा में मौसम सुहाना है। ठंडी हवा चल रही है और आसमान में घने बादल छाए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 5 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में जहां रविवार को अच्छी बारिश हुई, वहीं सोमवार को भी कई इलाकों में हल्की बारिश हुई।
 
Weather Forecast

Delhi Weather Forecast :  दिल्ली-NCR समेत करीब देश के कई राज्यों में मौसम सुहाना बना हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 4 दिन भारी से भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली-NCR समेत 20 से ज्यादा राज्यों में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। साथ ही जुलाई महीने में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की भविष्यवाणी भी की है। दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम साउथ इंडिया और नॉर्थ-ईस्ट इंडिया के राज्यों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

 
अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?


दिल्ली और उससे सटे शहर नोएडा में मौसम सुहाना है। ठंडी हवा चल रही है और आसमान में घने बादल छाए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 5 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में जहां रविवार को अच्छी बारिश हुई, वहीं सोमवार को भी कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। आज मंगलवार को भी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश में आज और कल भारी बारिश हो सकती है।

हरियाणा, चंडीगढ़ में भी बादल छाए रह सकते हैं। कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होगी। पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अगले 2 से 3 दिन में मानूसन पहुंच जाएगा, लेकिन हरियाणा, चंडीगढ़ में बारिश होने से पंजाब का मौसम सुहाना हो सकता है। वहीं पहाड़ी राज्यों में बारिश का असर हिमाचल प्रदेश में देखने को मिल सकता है। बादल छाने से पहाड़ों पर ठंडक का अहसास होगा।

 
समुद्र के नजदीक जाने से बचें लोग


मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में आज, कल और परसो 3 दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में चार धाम यात्रा पर निकले लोग एहतियात बरतते हुए ही आगे बढ़ें। हिमाचल प्रदेश में 5 जुलाई तक हल्की बारिश हो सकती है। उसके बाद भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं, जिसके चलते लैंड स्लाइड और बादल फटने जैसी घटनाएं हो सकती हैं।

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी बहुत अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में बीते 2 दिन से बारिश हो रही है। आगे 2-3 दिन और अलग-अलग इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है। गुजरात में आज गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। गुजरात, पश्चिम बंगाल, गोवा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश में लोग समुद्र के आस-पास जाने से बचें।

From Around the web