चुनाव में पैसा-शराब और गिफ्ट नहीं बंटने देंगे : मुख्य चुनाव आयुक्त

16 जून को खत्म होगा लोकसभा का कार्यकाल

विश्व मंच पर बढ़ाएंगे भारत की चमक

साढ़े 21 करोड़ युवा, 1.82 करोड़ फर्स्ट टाइम वोटर्स

 
cec

नई दिल्ली। सीईसी राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दागी उम्मीदवारों को अपने बारे में अखबारों में बताना होगा. चुनाव में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए. निष्पक्ष और हिंसामुक्त चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग प्रतिबद्ध है. पैसा, शराब और गिफ्ट नहीं बंटने देंगे. उन्होंने कहा कि 12 राज्यों में पुरुषों से ज्यादा महिला वोटर हैं. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर चुनाव आयोग पैनी नजर रखेगा. उन्होंने कहा कि चुनावों में बाहुबल का इस्तेमाल नहीं होने देंगे.

16 जून को खत्म होगा लोकसभा का कार्यकाल

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, श्श्हमारी टीम अब पूरी हो चुकी है, हम भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हमारा वादा है कि हम राष्ट्रीय चुनाव इस तरह से कराएंगे जिससे विश्व मंच पर भारत की चमक बढ़ सके. हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है.श्श्

विश्व मंच पर बढ़ाएंगे भारत की चमक

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि हमारा वादा है कि हम राष्ट्रीय चुनाव इस तरह से कराएंगे, जिससे विश्व मंच पर भारत की चमक बढ़ सके. उन्होंने कहा कि हर चुनाव को संविधान की ओर से सौंपी गई एक पवित्र जिम्मेदारी है. चुनाव आयोग निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए प्रतिबद्धता पर अटल है. 


 

साढ़े 21 करोड़ युवा, 1.82 करोड़ फर्स्ट टाइम वोटर्स

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि देश में 29 साल तक के साढ़े 21 करोड़ वोटर युवा हैं. 1.82 करोड़ फर्स्ट टाइम वोटर हैं. ये सभी लोग अपना भविष्य तय करने के लिए वोट करेंगे. इस देश में कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं. जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं. उन्होंने कहा कि देश में 48 हजार ट्रांसजेंडर, 85 साल से ज्यादा की उम्र के 82 लाख लोग, 2 लाख 18 हजार 100 साल से ज्यादा के मतदाता हैं.

चुनाव का पर्व, देश का गर्व

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारी टीम चुनाव के लिए तैयार हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर नारा देते हुए कहा कि चुनाव का पर्व, देश का गर्व. उन्होंने कहा कि भारत में चुनाव लोकतंत्र का पर्व होता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है. भारत के चुनाव पर पूरी दुनिया की नज़र है. हमारा वादा है कि हम राष्ट्रीय चुनाव इस तरह से कराएंगे जिससे विश्व मंच पर भारत की चमक बढ़ सके. 

2 साल तक की चुनाव की तैयारी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार बोले कि 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को खत्म हो रहा है. 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स हैं. 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन हैं. 55 लाख से ज्यादा ईवीएम हैं. सीईसी ने कहा कि चुनाव आयोग अब तक 17 आम चुनाव और 400 से ज्यादा विधानसभा चुनाव करवा चुका है. 16 राष्ट्रपति चुनाव और 16 उपराष्ट्रपति चुनाव भी चुनाव आयोग ने करवाए हैं. उन्होंने कहा कि 2 साल तक चुनावों की तैयारी की है.

From Around the web