योगी सरकार का बड़ा आदेश, 25 नवम्बर को बन्द रहेंगी सभी मांस-मछली की दुकानें, जानें वजह

UP News : योगी सरकार ने पशुवधशालाओं व मांस की दुकानों को साधु टल वासवानी की जयंती के साथ ही शिवरात्रि, महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती पर भी  स्लॉटर हाउस-मांस की दुकानें बंद रखने का दिया आदेश। कल 25 नवंबर को टीएल वासवानी की जयंती पर नही खुलेंगी स्लॉटर हाउस- मीट की दुकानें। सभी DM, कमिश्नर, नगर आयुक्तों को स्लॉटर हाउस व मीट की दुकानें बंद कराने के निर्देश जारी किया है।
 
yogi-government

लखनऊ। योगी सरकार ने पशुवधशालाओं व मांस की दुकानों को साधु टल वासवानी की जयंती के साथ ही शिवरात्रि, महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती पर भी  स्लॉटर हाउस-मांस की दुकानें बंद रखने का दिया आदेश। कल 25 नवंबर को टीएल वासवानी की जयंती पर नही खुलेंगी स्लॉटर हाउस- मीट की दुकानें। सभी DM, कमिश्नर, नगर आयुक्तों को स्लॉटर हाउस व मीट की दुकानें बंद कराने के निर्देश जारी किया है।

विशेष सचिव ने जारी किया पत्र


विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने यूपी के सभी मंडल आयुक्त, नगर आयुक्त और जिलाधिकारियों को पत्र जारी किया है। इसके तहत, साधु टीएल वासवानी की जंयती पर राज्य में मीट की दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। लेटर में कहा गया है कि राज्य के महापुरुषों और अहिंसा के सिद्धांत पर चलने वाले युग पुरुषों के जन्म दिवसों और कुछ प्रमुख धार्मिक पर्वों को ‘अभय’ या ‘अहिंसा’ दिवस के रूप में मनाया जाना तय किया गया है।


कौन थे साधु टीएल वासवानी 

साधू थांवरदास लीलाराम वासवानी का जन्म 25 नवंबर 1879 को हुआ था। वह भारत के प्रमुख शिक्षाविद एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में मीरा आन्दोलन भी चलाया। उन्होंने पुणे में साधु वासवानी मिशन की स्थापना की थी। बॉम्बे यूनिवर्सिटी से 1899 में BA और 1902 में MA पूरा करने के बाद वह मानवता की सेवा में जुट गए। साधु वासवानी ने जीव हत्या बंद करने के कई प्रयास किए। जीव हत्या रोकने के लिए अपनी जान तक देने के लिए तैयार थे। वह मानते थे कि पेड़ पौधों में भी प्राण होते हैं। वे सभी धर्मों को भी एक समान मानते थे।

From Around the web