UP के आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज में कमिश्नरेट सिस्टम लागू, जानें क्या होता है पुलिस कमिश्नरी सिस्टम

 
cm up

UP News: यूपी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें प्रदेश के तीन शहरों प्रयागराज, आगरा और गाजियाबाद में पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू करने को मंजूरी दे दी है। योगी सरकार के इस फैसले के बाद अब इन तीनों शहरों में पुलिस कमिश्नर तैनात किए जाएंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में जनवरी 2020 में सबसे पहले लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू किया गया था। इसके बाद मार्च 2021 को कानपुर और वाराणसी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई थी।कहा जा रहा है कि इस संबंध में राज्य सरकार ने यूपी डीजीपी मुख्यालय और नोएडा, वाराणसी, लखनऊ और कानपुर में तैनात पुलिस आयुक्तों से रिपोर्ट मांगी थी। कहा जा रहा है कि प्रयागराज, आगरा और गाजियाबाद में अवांछित तत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए ये फैसला लिया गया है।

क्या होता है पुलिस कमिश्नरी सिस्टम


पुलिस कमिश्नरी सिस्टम पुलिस प्रणाली अधिनियम, 1861 पर आधारित है। अंग्रेजों के शासन के दौरान भारत के बड़े राज्यों जैसे बॉम्बे, कलकत्ता और मद्रास जैसे शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम होता था। आजादी के बाद ये सिस्टम एक-एक कर देश के कई शहरों में लागू होती गई। 
इस सिस्टम में डीएम के कई अधिकार पुलिस कमिश्नर को मिल जाते जिससे कई मामलों में पुलिस को डीएम के किसी आदेश का इंतजार नहीं करना पड़ता। इस सिस्टम के तहत पुलिस को किसी भी हालात में कानून व्यवस्था के जुड़े सभी फैसले लेने का अधिकार होता है।

From Around the web