Amroha News : अमरोहा में शुरू हुई हॉट कुक्ड मील योजना का शुभारंभ

Amrooha News : अमरोहा। जनपद अमरोहा  के जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी की अध्यक्षता में शिक्षक विधायक डॉ हरि सिंह ढिल्लो की उपस्थिति में  विकासखंड अमरोहा के ग्राम मखदुमपुर में आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराने हेतु हाट कुक्ड मील योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी, शिक्षक विधायक हरि सिंह ढिल्लों, मुख्य विकास अधिकारी दर्जा राज्य मंत्री ओमप्रकाश गोला जी द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया।
 
amroha photo

Amrooha News: अमरोहा। जनपद अमरोहा  के जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी की अध्यक्षता में शिक्षक विधायक डॉ हरि सिंह ढिल्लो की उपस्थिति में  विकासखंड अमरोहा के ग्राम मखदुमपुर में आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराने हेतु हाट कुक्ड मील योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी, शिक्षक विधायक हरि सिंह ढिल्लों, मुख्य विकास अधिकारी दर्जा राज्य मंत्री ओमप्रकाश गोला जी द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया।

इस अवसर पर जनपद की हसनपुर धनौरा अमरोहा विकासखंड के ग्रामों में 07 नए आंगन बाड़ी केंद्रों के लोकार्पण शिला पट्ट के माध्यम से किया गया। इस अवसर लखनऊ से प्रसारित मुख्यमंत्री  के संबोधन को भी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से उपस्थित अधिकारियों आंगनवाड़ी द्वारा सुना गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बहुत ही हर्ष का विषय है कि 3 से 6 वर्ष के बच्चे आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ते थे। और उन्हें अभी तक लड्डू और पंजीरी तक ही सीमित रखा जाता था अब उनको मौके पर पका पकाया भोजन मिल सकेगा। जिससे वह स्वस्थ भी रह सकेंगे और कुपोषण से भी मुक्ति पास सकेंगे । कहा कि यह अब सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों के सुदृढ़ीकरण के लिए पर्याप्त कार्य कर रही है ।

 बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए उन्हें समय-समय पर टीके लगाए जा रहे हैं आयरन की गोलियां बांटी जा रही हैं महत्वपूर्ण दवाई वितरित की जा रही प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में उत्तम शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ खेल की भी सुविधा प्रदान की जा रही है ।  शिक्षक विधायक श्री हरि सिंह ढिल्लों जी ने कहा कि प्रदेश में आंगन बाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों के सुधार में आंगनबाड़ी केंद्रों का बहुत बड़ा योगदान है उसको साकार करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार विशेष ध्यान दे रही है।  कहां की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां शिक्षा चिकित्सा की उत्तम व्यवस्था करती हैं वह आंगनबाड़ी केंद्रों का मेरुदंड है सरकार ने उन्हें मोबाइल भी दिया है बच्चा अच्छी शिक्षा ग्रहण करें उनका स्वास्थ्य ठीक हो इस प्रकार हर तरह से देखभाल के लिए सरकार प्रयासरत है यदि बच्चा स्वस्थ होगा।

अच्छी शिक्षा ग्रहण करेगा तो वह देश के विकास में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकेगा बहुत से बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाया करते थे आज इस सबका ध्यान रखते हुए सरकार ने आंगनबाड़ी केदो के बच्चों के लिए पका पकाया भोजन मौके पर उपलब्ध कराने की सुविधा दिया है। यह बहुत ही अच्छी पहल है ।-कहा की आंगनबाड़ी कार्यकर्ती  पूरे मनो योग से समर्पण भाव से कार्य करें बच्चों के लिए आप परोपकार का कार्य कर रही हैं उनका भविष्य सवार रही हैं भविष्य उज्जवल कर रही हैं आप धर्म के काम कर रहे हैं ।


   इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार मिश्रा, परियोजना निदेशक अमरेंद्र प्रताप उप कृषि निदेशक राम प्रवेश, बाल विकास परियोजना अधिकारी। ब्लॉक प्रमुख अमरोहा गुरेन्द्र सिंह ढिल्लों, ग्राम प्रधान मधु चौधरी मखदूम पुर सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में आंगन बाड़ी व सहायिका मौजूद रही।

From Around the web