Amroha News : जल्द ही नदी अपने पुराने स्वरूप में आकर अविरल बहती दिखाई देगी : जिलाधिकारी ​​​​​​​

जिलाधिकारी ने कहा कि इस नदी के पुनर्जीवन के लिए आज से बगद नदी के खुदाई के कार्य का शुभारंभ कर दिया गया है आज से प्रतिदिन नदी की खुदाई का कार्य किया जाएगा । नदी की खुदाई का यह कार्य मनरेगा और विभिन्न विभागों संगठनों समाज सेवियों के श्रमदान द्वारा किया जाएगा ।
 
amroha dm

Amroha News : जिलाधिकारी  राजेश कुमार त्यागी जी द्वारा विकास खण्ड गंगेश्वरी के ग्राम मंगरौला तत्त्पश्चात विकास खण्ड हसनपुर के ग्राम अगरौला में बगद नदी के पुनर्जीवित किये जाने के कार्य का शुभारंभ विधिवत भूमि पूजन अर्चन मंत्रोच्चार के साथ हवन की आहुति देकर स्वयं फावड़ा चलाकर किया गया । इस अवसर पर जिलाधिकारी  राजेश कुमार त्यागी जी ने स्वयं फावड़ा से खुदाई कर नदी को श्रमदान के द्वारा पुनर्जीवित करने को अधिकारियों कर्मचारियों ग्राम वासियों को प्रेरित किया ।  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी  अश्विनी कुमार मिश्र परियोजना निदेशक अमरेंद्र प्रताप उपजिलाधिकारी हसनपुर  जिलाविकास अधिकारी  उपनिदेशक कृषि जिला समाज कल्याण अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी खंड विकास अधिकारी  सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में उपस्थित ग्राम वासियों ग्राम प्रधान द्वारा फावड़ा चलाकर खुदाई का कार्य किया गया ।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस नदी के पुनर्जीवन के लिए आज से बगद नदी के खुदाई के कार्य का शुभारंभ कर दिया गया है आज से प्रतिदिन नदी की खुदाई का कार्य किया जाएगा । नदी की खुदाई का यह कार्य मनरेगा और विभिन्न विभागों संगठनों समाज सेवियों के श्रमदान द्वारा किया जाएगा । जिलाधिकारी ने कहा कि एक पेड़ लगाने से 10 पुत्रों को बराबर लाभ होता है इससे बात क्या हो सकती है जो हम नदी को पुनर्जीवित करने का कार्य कर रहे हैं ।अपना स्वार्थ छोड़कर इसमें श्रमदान करें यह आप सबके पशु पक्षी पर्यावरण सबके लिए महत्वपूर्ण है । यह कार्य अकेले होने वाला नहीं है सभी का योगदान आवश्यक है कोई भी व्यक्ति हो वह किसी भी रूप से श्रमदान कर सकता है । कहा कि हमारा यह प्रयास होगा कि किसानों छात्रों पेट्रोल पंप के संगठन समाज सेवी संगठनों को पुलिस कर्मियों को भी एक-एक दिन के लिए श्रमदान करने के लिए जोड़ा जाएगा । कहा कि मीडिया के लोगों का भी श्रमदान आवश्यक है आप लोग भी एक दिन श्रमदान करें इस पुनीत कार्य में सहभागी बने ।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह अनेक तरह से लाभकारी सिद्ध होगी इसको प्राचीन स्वरूप में लाने के लिए हम सबको मिलकर कार्य करना होगा किसी भी किसान भाई को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है उनका जितना रकबा है उनको मिलेगा । यह एक पुण्य का कार्य है नदियों को जीवित रखना हम सबके नैतिक कर्तव्य भी है। जिलाधिकारी ने कहा कि नदी जिस रूप में पहले विद्यमान थी जल्द ही इसके खुदाई के कार्य होने के पश्चात वह अपने पुराने स्वरूप में आ सकेगी । बड़ी संख्या में उपस्थित ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए कहा की सभी ग्रामवासी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले एक-एक दिन श्रमदान अवश्य करें सभी संगठन राजनीतिक व समाजसेवी संगठन भी बढ़-चढ़कर इस पुनीत कार्य में हिस्सा लें और प्रतिदिन समय निकालकर श्रमदान अवश्य करें। कहा कि नदी की खुदाई  होने के पश्चात नदी के दोनों और छाँह दार और फलदार  वृक्षारोपण किया जाएगा   । 

मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार मिश्र जी ने उपस्थित ग्राम वासियों कर्मचारियों अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सबको बड़ी जिम्मेदारी मिली है एक साल में इस नदी के खुदाई का कार्य पूर्ण करना होगा यह सब आपके सहयोग से हो सकता है । इस प्रोजेक्ट के तहत हसनपुर के 10 गांव से नदी निकल रही है यदि मेहनत से अंजाम देंगे तो इसके परिणाम बहुत ही बेहतर होंगे नदी अपने पुराने स्वरूप में दिख सकेगी इसकी प्रशंसा शासन व्यवस्था हो रही है ।  जल्द ही हम भारत सरकार को भी इसकी रिपोर्ट प्रेषित करेंगे नदी तालाब झील सभी पानी के स्रोतों को  बचाये रखना हम सब की जिम्मेदारी बनती है ।  कहा की इसमें पूरे ग्राम वासियों का सहयोग अपेक्षित रहेगा सभी लोग अपना अपना अमूल्य समय निकालकर श्रमदान अवश्य करें । इस अवसर पर परियोजना निदेशक अमरेंद्र प्रताप  जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी ग्राम प्रधान सेक्रेटरी तथा बड़ी संख्या में ग्रामवासी और मनरेगा मजदूर उपस्थित रहे ।

From Around the web