IPL 2024- कप्तानी हटने के बाद रोहित शर्मा ने अब लिया बड़ा फैसला, कई दिग्गज खिलाड़ियों को लगा झटका

IPL 2024-रोहित शर्मा के लिए इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024 ) सीजन मुंबई इंडियंस की जर्सी में एक खिलाड़ी के रूप में आखिरी सीजन हो सकता है. दरअसल, इस फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को हार्दिक पंड्या को अपना नया कप्तान घोषित किया. रोहित की कप्तानी में टीम इस लीग की सबसे सफल फ्रेंचाइजी बनकर उभरी है.  रोहित ने 11 सीजन में मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी की, जिसमें से मुंबई इंडियंस पांच बार खिताब जीतने में सफल रहा.

 
Rohit Sharma

Rohit Sharma- मुंबई इंडियंस के इस कदम से यह स्पष्ट हो गया है कि रोहित अब खिलाड़ी के तौर पर इस फ्रेंचाइजी आगे की योजना में नहीं हैं.  आईपीएल के 2025 सीजन में में मेगा नीलामी होगी. आईपीएल कमेटी चार खिलाड़ियों ( तीन भारतीयों और एक विदेशी) को टीम में बरकरार रखने की अनुमति देगी. मुंबई की टीम भविष्य को ध्यान में रखते हुए हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह को रिटेन करना चाहेगी. पर रोहित के मौजूदा सत्र में दमदार प्रदर्शन से कई चीजें बदल सकती हैं. 

ये भी पढ़ेंः- हार्दिक के कप्तान बनते ही बगावत पर उतरा सबसे धाकड़ खिलाड़ी, जानें अब क्या होगा

रोहित शर्मा के लिए इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024 ) सीजन मुंबई इंडियंस की जर्सी में एक खिलाड़ी के रूप में आखिरी सीजन हो सकता है. दरअसल, इस फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को हार्दिक पंड्या को अपना नया कप्तान घोषित किया. रोहित की कप्तानी में टीम इस लीग की सबसे सफल फ्रेंचाइजी बनकर उभरी है.  रोहित ने 11 सीजन में मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी की, जिसमें से मुंबई इंडियंस पांच बार खिताब जीतने में सफल रहा.

रोहित अब भी जून में टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने की दौड़ में बने हुए हैं. रोहित ने कई बार कहा है कि वह मुंबई इंडियंस को छोड़कर किसी अन्य फ्रेंचाइजी के लिए कभी नहीं खेलेंगे. मीडिया रिपोर्टों में यह बात भी सामने आई है कि उत्तर भारत की एक आईपीएल फ्रेंचाइजी उन्हें कप्तान और मेंटर की भूमिका निभाने के लिए मुंह मांगी रकम देने को तैयार है. ऐसे में क्या वह अपना मन बदलेंगे, यह बड़ा सवाल है? 

मुंबई इंडियंस की प्रेस र‍िलीज में रोह‍ित का बयान नहीं 


मुंबई इंडियंस ने जो बयान जारी किया वह एक स‍िंपल प्रेस र‍िलीज थी. इसमें आईपीएल के महानतम कप्तानों में से एक रोह‍ित का बयान नहीं होना चौकाने वाला था. इस फ्रेंचाइजी कोचिंग के ग्लोबल हेड महेला जयवर्धने ने  रोहित को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया. यह सब तब हुआ जब महज 48 घंटे पहले रोहित ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर वर्ल्ड कप के अनुभव के बारे में बात की थी. 


रोह‍ित ने क्यों नहीं किया कप्तानी छोड़ने का ऐलान 

फ्रेंचाइजी क्रिकेट पर नजर रखने वाले कई दिग्गजों को आश्चर्य हुआ कि रोहित को खुद पद छोड़ने का मौका क्यों नहीं दिया गया. हार्दिक के कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने से बल्लेबाज रोहित स्वछंद होकर बल्लेबाजी करेंगे और भविष्य में हो सकता है कि वह किसी और टीम की जर्सी में दिखे.

ये भी पढ़ेंः- IPL 2024-इस भारतीय खिलाड़ी के गेंदबाजी करने पर BCCI ने लगाया बैन

मुंबई के पिछले तीन IPL सीजन अच्छे नहीं रहे 

मुंबई के लिए आईपीएल के पिछले तीन सीजन अच्छे नहीं रहे. 2021 में हार्दिक पूरी तरह से फिट नहीं थे, इसके बाद बुमराह चोट के कारण सीजन से बाहर रहे. टीम ने जोफ्रा आर्चर के लिए बड़ी बोली लगाई, लेकिन वह भी चोट के कारण टीम के काम नहीं आए, जब तक रोहित खुद से कुछ नहीं बताते तब तक यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल होगा कि इस फ्रेंचाइजी ने अपने दिग्गज खिलाड़ी के साथ किस तरह की बातचीत की है. 

रोहित शर्मा का करियर में बड़ा योगदान

रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की कप्तानी से हटाए जाने के बाद आई सूर्यकुमार यादव की पोस्ट शायद उनके दिल की आवाज है क्योंकि सूर्या की IPL में और टीम इंडिया में जो सफलता है उसमें रोहित का बड़ा योगदान है. रोहित ने सूर्या को पहले मुंबई की प्लेइंग XI का नियमित सदस्य बनाया और फिर उन्हें खुलकर खेलने की आजादी दी. भारतीय टीम का कप्तान बनने के बाद रोहित सूर्या को टीम इंडिया में लाए जिसके बाद सूर्या ने क्या किया ये अब एक स्वर्णिम इतिहास बन चुका है. वनडे फॉर्मेट में खराब फॉर्म के बावजूद अगर सूर्या एशिया कप और विश्व कप खेले तो इसमें रोहित का बड़ा योगदान है. इसलिए सूर्या का दिल टूटना लाजमी है.

जसप्रीत बुमराह ने भी डाली थी पोस्ट

हार्दिक पांड्या के मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) में वापस लौटने के बाद से ही मुंबई इंडियंस कैंप में खलबली है. उनके टीम से जुड़ने के बाद अगर किसी खिलाड़ी की सोशल मीडिया पोस्ट ने सबका ध्यान खींचा था तो वे थे जसप्रीत बुमराह. बुमराह ने लिखा था, साइलेंस इज द बेस्ट आंसर. तब उस पोस्ट को लेकर काफी कयास लगे थे लेकिन उसका मतलब अब समझ आ रहा है.

From Around the web