किसानों का इंतजार खत्म, इस दिन जारी होगी PM किसान निधि की 13वीं किस्त

 
PM Kisan 13th Installment

PM Kisan 13th Installment: किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13 वीं किस्त आने वाली है। खबरों के अनुसार सोमवार 27 फरवरी 2023 को देश के करीब 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर हो जाएगा है। खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 27 फरवरी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो सरकार की तरफ से कियानों का होली का ये बड़ा तोहफा होगा।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने गुरुवार को कहा कि 27 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि की नई किस्त (13वीं किस्त) जारी करेंगे। सोमवार को बी एस येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री हाई टेक रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह किसान सम्मान की नई किस्त जारी करेंगे। आपको बता दें कि पीएम मोदी अगले सप्ताह मिशन कर्नाटक के तहत शिवमोगा का दौरा करेंगे और वहां पर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले 17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त के तहत 16,000 करोड़ रुपये की जारी की थी। इस राशि को 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया था।

पीएम किसान पोर्टल पर दी गई सूचना के मुताबिक सभी किसानों को ये जानकारी दे दी गई है कि उन्हें किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (च्ड ज्ञपेंद 13जी प्देजंससउमदज) पाने के लिए मज्ञल्ब् कराना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपने इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आपके खाते में ये रकम नहीं आई होगी। लिहाजा इसे चेक करें और अगर ई-केवाईसी पूरा नहीं हो तो फौरन करा लें। इसके बाद आपके खाते में पैसा आ जाएगा।


27 फरवरी को जारी होगी 13वीं किस्त 


आप अपनी किस्त का स्टेटस खुद भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल ूूू.चउापेंद.हवअ.पद पर जाना होगा। यहां जाने पर आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा। इस पर क्लिक करें और बेनिफिशियक स्टेटस के विकल्प को चुनें। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और गेट डेटा पर क्लिक करें। आपकी किस्त का स्टेटस आपको पता चल जाएगा। अगर पैसा नहीं मिला है तो आप टोल-फ्री हेल्पालाइन का भी सहारा ले सकते हैं।

From Around the web