Electricity Bill : क्या आपके घर भी आ रहा ज्यादा बिजली बिल, करें ये काम

Electricity Bill: स्मार्ट मीटर से संबंधित बिजली उपभोक्ताओं के सभी भ्रम को दूर करने की तैयारी की जा रही है. केंद्र सरकार इस संबंध में कुछ कदम उठाने जा रही है. केंद्र ने बिजली कंपनियों को निर्देश देकर भ्रम को खत्म करने का कहा है. ये प्रक्रिया तीन महीने तक जारी रहेगा.
 
Electricity Bill

नई दिल्ली: 2 october 2023, क्या आपकों भी लगता है कि आपका स्मार्ट मीटर साधारण मीटर के मुकाबले तेजी से चल रहा है. क्या आप भी इसकी शिकायत करने की सोच रहे है. स्मार्ट मीटर से संबंधित बिजली उपभोक्ताओं के सभी भ्रम को दूर करने की तैयारी की जा रही है. केंद्र सरकार इस संबंध में कुछ कदम उठाने जा रही है. केंद्र ने बिजली कंपनियों को निर्देश देकर भ्रम को खत्म करने का कहा है. ये प्रक्रिया तीन महीने तक जारी रहेगा.

5 प्रतिशत का निर्देश

केंद्र ने बिजली कंपनियों को कहा कि स्मार्ट मीटर के साथ ही 5 प्रतिशत साधारण मीटर को मानक मानकर तीन महीने तक इसकी जांच की जाएगी. सरकार ने ये भी कहा है कि इसके लिए बिजली कंपनियां कोई अतिरिक्त पैसे वसूल नहीं करेंगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में 12 लाख स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं. इसमें से कई कंज्यूमर इस बात की शिकायत कर रहे थे कि स्मार्ट मीटर साधारण मीटर के मुकाबले तेजी से चल रहे हैं जिसकी वजह से ज्यादा बिजली बिल आ रहा है. 

इस संबंध में केंद्रीय उर्जा मंत्रालय के सदस्यों ने राज्य में स्मार्ट मीटर वाले कंज्यूमर के घर जाकर इसकी जानकारी ली थी. टीम के सदस्यों को शिकायतें मिले रहे थे जिसके बाद कंज्यूमर्स की बातों को ध्यान में रखकर ये कदम उठाया गया है. 

3 करोड़ स्मार्ट मीटर

सरकार ने बिजली कंपनियों को कहा है कि अब जितने भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे उसका 5 प्रतिशत कंज्यूमर के घरों में साधारण मीटर के साथ ही लगाया जाएगा. इससे कंज्यूमर देख पाएगा कि स्मार्ट मीटर तेजी से तो नहीं चल रहा है. ये रीडिंग प्रोसेस 3 महीने तक जारी रहेगा. वहीं, इसके लिए बिजली कंपनियां उपभोक्ताओं से किसी तरह का पैसे नहीं ले सकते हैं. जानकारी के अनुसार राज्य में तीन करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ता है. इनके घरों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए का फंड बनाया गया है. बिजली कंपनियां स्मार्ट मीटर खरीदने जा रही है.  

यह खबरें भी पढ़ें

Amrapali Video : निरहुआ और आम्रपाली दुबे ने डांस के दौरान पार की सारी हदें, देखे वीडियो

Bhojpuri Dance : निरहुआ और मोनालीसा ने डांस के दौरान पार की सारी हदें, देखे वीडियो

Sapna Choudhary ने स्टेज से पर किया जोशीला डांस, Video देखकर दिवाने हुए लोग

E-shram Card धारकों को आने शुरू हुए 1000 रूपये

Free Silai Machine Yojana 2023: फ्री सिलाई मशीन के लिये करें ऑनलाइन आवेदन पाएं 15000 रुपये का लाभ

सीमा हैदर से पुछा की बच्चे किसे कहते है पापा, दमदार जवाब सुनकर सब रह गए हैरान

Jio दे रही है अपने पूराने ग्राहकों को एक्स्ट्रा डेटा का बंपर ऑफर, जानें रिचार्ज प्लान

UPI payment: बैंक खाते में नहीं होगा पैसा तब भी इतने पैस कर पायेंगे UPI से कर पाएंगे पेमेंट, जानें

Muskaan Baby के ठुमकों ने लोगों को किया घायल, यकीन नहीं तो देखे वीडियो

ऐसे लड़कों को ज्यादा पसंद करती है लड़कियां, हो जाती है तुरंत उनकी तरफ आकर्षित

Infinix का 108MP कैमरा वाला 5G स्मार्टफोन, कीमत देख धड़ाधड़ हो रही बुकिंग्स

पुलिस कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर नौकरियां, जानें आवेदन की प्रक्रिया

From Around the web