बेरोजगारों को मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना से मिलेंगे प्रतिमाह 8,000 रुपए

 
Yuva Kaushal Kamai Yojana

Yuva Kaushal Kamai Yojana: सरकार ने युवाओं को राहत देते हुए मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना शुरू की है. इसके तहत सरकार बेरोजगारों युवाओं की प्रतिमाह 8000 रूपये की मदद करने जा रही है. इसके लिये आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते है.

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार बेरोजगार युवकों के लिए शानदार स्कीम लेकर आई है. जिसमें आवेदन के बाद बेरोजगारों को 8000 रुपए मदद सरकार से मिलेगी. इसके लिए सरकार ने कुछ शर्त रखी हैं, यदि आप शर्तों को पूरा करते हैं तो युवा कौसल कमाई योजना में आवेदन कर सकते हैं.  आपको बता दें कि मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना एक ऐसी योजना है जो राज्य सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवकों के लिए ही शुरू की है..


कौशल कमाई योजना के लिए पात्रता

 
अगर आप मध्यप्रदेश के नागरिक होने के साथ आपके पास कोई काम नहीं है. यानि आप बेरोजगार है.  ऐसे युवकों के लिए ही मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना शुरू की गई है. आवेदन के लिए आपके पास इंटर की मार्कसीट, आधार कार्ड व पेन कार्ड होना अनिवार्य है. योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों की ही तरीके से किया जा सकता है. यदि आप मुख्यंत्री युवा कौसल कमाई योजना के लिए आपको पात्र मानते हैं तो तत्काल आवेदन कर स्कीम का लाभ ले सकते हैं.

ये भी पढ़े-बेरोजगार युवाओं को हर माह मिलेगा 2500 रुपए भत्ता, जाने आवेदन की प्रक्रिया

आपको किसी एक ट्रेड में निशुल्क ट्रेनिंग मिलेगी. इसके बाद लाडली बहना योजना की तरह ट्रेनिंग पाए बेरोजगार युवक प्रतिमाह 8 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं. यही नहीं कमाई की धनराशि बढ़ाई भी जा सकती है. योजना को शुरू करने के पीछे सरकार उद्देश्य है कि किसी भी युवा को निठल्ला नहीं बनाना है. कौसल कमाई योजना के तहत युवाओं की स्किल मजबूत होगी. जिसके बाद वे अपने दम पर अपना घर चला सकेंगे. ट्रेनिंग के दौरान आपको प्रतिमाह सरकार की ओर से पैसे मिलेंगे. साथ ही ट्रेनिंग के बाद आपको नौकरी मिलने के चांस भी बढ़ जाते हैं. क्योंकि ट्रेनिंग के बाद आप बेरोजगार नहीं बल्कि स्किल प्राप्त हो जाएंगे.

From Around the web