Business ​​​​​​​: 5 हजार की लागत से शुरू करें ये बिजनेस होगी बंपर कमाई

 
Business idea

Business idea:यदि आप भी घर बैठे अपनी इनकम बढ़ाना चाहते हैं तो ये व्यापार आपके लिए शानदार हो सकता है। आप सिर्फ 5 हजार रुपए का निवेश कर घर बैठे एक अच्छी-कासी इनकम शुरु कर सकते हैं। वो भी बिना किसी टेंशन के. जी हां जिस बिजनेस (Business) की हम बात कर रहे हैं वो है मशरूम की खेती (Mushroom farming)। बिना जमीन के ही आप घर पर मशरूम उगाकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

घर बैठे कमाएं मुनाफा

आपको बता दें कि मशरूम की खेती के लिए आपको किसी खेत की आवश्यता नहीं होगी। घर पर ही आप मशरूम उगाकर हजारों कमा सकते हैं। क्योंकि देश में मशरूम की डिमांड बहुत है, साथ ही आगे भी मांग बढ़ती ही जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल करीब 1.44 लाख मीट्रिक टन मशरूम (1.44 Lakh MT Mushroom) पैदा होता है। 

सभी होटल्स आदि में इसकी बहुत डिमांड होती है। इसलिए आप इस व्यापार के बारे में सोचकर मल्टीपल इनकम सोर्स (Multiple Income Sources) तलाश सकते हैं। मशरूम की खेती (Mushroom farming) की एक खास बात ये है कि सिर्फ 50 दिनों में आपकी फसल तैयार हो जाती है। उसके बाद आप बाजार में उसे बेच सकते हैं।

आपकोबता दें कि मशरूम की खेती के लिए गेंहूं और चावल के भूसे से खाद्द तैयार किया जाता है। किसी सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं, समय पर खाद-पानी देने के बाद आपकी फसल 40 से 50 दिनों में ही बिकने के लिए तैयार हो जाती है।आपको बता दें कि मशरूम की खेती में आपको 10 गुना तक मुनाफा निकलता है।

From Around the web