IND vs SA World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका का ये रिकॉर्ड भारत के लिए खतरे की घंटी तो नहीं, जानें कौन किस पर भारी

IND vs SA World Cup 2023: भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) की टीमों ने आपस में कुल 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इस दौरान भारत को 13 मैचों में जीत मिली है जबकि प्रोटियाज टीम के खाते में 9 जीत गई है. एक मुकाबले का रिजल्ट नहीं निकल सका है. दोनों टीमें साल 2006 में पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच में आमने सामने हुई थीं.
 
IND vs SA World Cup 2023

IND vs SA World Cup 2023 : नई दिल्ली : न्यूजीलैंड वर्सेस साउथ अफ्रीका मुकाबला बुधवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक और रासी डुसेन के शतकों की बदौलत 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 357 रन बनाए हैं। क्विंटन डिकॉक और रासी डुसेन के बीच दूसरे विकेट के लिए 189 गेंद में 200 रन की साझेदारी हुई। क्विंटन डिकॉक ने विश्व कप 2023 में चौथा शतक लगाया। डिकॉक 116 गेंद में 114 रन बनाकर आउट हुए। जबकि डुसेन 133 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने दो, ट्रेंट बोल्ट और नीशम ने 1-1 विकेट लिया। 


पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को कप्तान तेम्बा बावूमा के रूप में पहला झटका लगा। उन्होंने 28 गेंद में 24 रन बनाए। इसके बाद क्विंटन डिकॉक और रासी डुसेन के बीच दोहरी शतकीय साझेदारी हुई है। डिकॉक ने विश्व कप 2023 में चौथा शतक लगाया। डिकॉक 116 गेंद में 114 रन बनाकर आउट हुए। डुसेन ने 118 गेंद में 133 रन बनाए। डेविड मिलर ने 30 गेंद में 53 रन की दमदार पारी खेली। क्लासेन 15 रन बनाकर नाबाद रहे। 


आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप में अब साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) से भिड़ेगी. यह मुकाबला पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम (Optus Stadium) में रविवार (30 अक्टूबर) को खेला जाएगा. पर्थ का विकेट तेज गेंदबाजों के मुफीद माना जाता है. तेज गेंदबाज यहां अतिरिक्त उछाल वाली पिच पर अपनी रफ्तार का नमूना पेश करेंगे. टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप से एक सप्ताह पहले यहीं पर अपना ट्रेनिंग कैंप लगाया था. भारत ने पर्थ में ही वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो प्रैक्टिस मैच खेले थे ताकि उसके बल्लेबाज और गेंदबाज बाउंसी और तेज पिचों से अपना सामंजस्य बिठा सके.

भारत और दक्षिण अफ्रीका  की टीमों ने आपस में कुल 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) की टीमों ने आपस में कुल 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इस दौरान भारत को 13 मैचों में जीत मिली है जबकि प्रोटियाज टीम के खाते में 9 जीत गई है. एक मुकाबले का रिजल्ट नहीं निकल सका है. दोनों टीमें साल 2006 में पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच में आमने सामने हुई थीं.


पर्थ में कुल 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं

बेशक, आंकड़ों में भारत का पलड़ा भारी है. लेकिन प्रोटियाज टीम से टीम इंडिया को सावधान रहना होगा. क्योंकि साउथ अफ्रीकी टीम में खूंखार तेज गेंदबाज मौजूद हैं जो भारतीय बल्लेबाजों को अपनी पेस से परेशान कर सकते हैं. जहां तक इस स्टेडियम में टी20 मैच खेलने का सवाल है तो, अभी तक यहां 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं और सभी मुकाबलों में तेज गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया है.

पाकिस्तान- जिम्बाब्वे मैच में पर्थ की विकेट पर 16 विकेट गिरे थे

पर्थ में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे (Pakistan vs Zimbabwe) की टीमें आखिरी बार भिड़ी थीं. लो स्कोरिंग मुकाबले में जिम्बाब्वे ने एक रन से पाकिस्तान पर रोमांचक जीत दर्ज की थी. इस मुकाबले में कुल 16 विकेट गिरे थे. इनमें से 9 विकेट तेज गेंदबाजों की झोली में गए. बाबर आजम एंड कंपनी इस मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी. उसकी ओर से दाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम ने चार विकेट चटकाए थे.

यह भी पढ़ें:

रोहित शर्मा की पोस्ट ने बढ़ाई फैंस की धड़कन, बड़ी टेंशन में है कप्तान

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम में हो सकता है बदलाव इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

From Around the web