Sachin Tendulkar Salary : क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी करोड़ों की कमाई करते है सचिन तेंदुलकर, जानें कमाई के माध्यम

Sachin Tendulkar Salary: क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी आज सचिन तेंदुलकर कई खिलाड़ियों ज्यादा कमाई करता है. सचिन तेंदुलकर के नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिसे तोड़ना आम बात नहीं है. ये पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने शतकों का शतक लगया है. 16 नवंबर 2013 को सचिन ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. इस साल फोर्ब्स की सबसे ज्यादा पेड किए जाने वाले एथलिटों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम 51वें नंबर पर था. 
 
Sachin Tendulkar Salary

Sachin Tendulkar Salary: क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी आज सचिन तेंदुलकर कई खिलाड़ियों ज्यादा कमाई करता है. सचिन तेंदुलकर के नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिसे तोड़ना आम बात नहीं है. ये पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने शतकों का शतक लगया है. 16 नवंबर 2013 को सचिन ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. इस साल फोर्ब्स की सबसे ज्यादा पेड किए जाने वाले एथलिटों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम 51वें नंबर पर था. 

क्रिकेट से ही नहीं बल्कि कई और जगहों से भी कमाई करते है

सचिन तेंदुलकर केवल क्रिकेट से ही नहीं बल्कि कई और जगहों से भी कमाई करते हैं. सचिन प्रीमियम बैडमिंटन लीग प्ैस् फ्रेंचाइजी केरल ब्लास्टर्स और बेंगलुरु ब्लास्टर्स के को ओनर हैं. इसके अलावा, सचिन के पास इंटरनेशनल प्रीमियर लीग में मुंबई की फेंचाइजी है. साथ ही होटल से लेकर और कई जगहों पर सचिन तेंदुलकर का निवेश है. 

किन-किन जगहों पर सचिन तेंदुलकर का निवेश 

सचिन तेंदुलकर दो रेस्टोरेंट के मालिक हैं, जिसमें एक मुंबई और दूसरी बेंगलुरु में खोली गई है. इस रेस्टोरेंट का नाम है. सचिन ने 70 फीसदी ग्रोथ का अनुमान होटल और स्पोर्ट्स फ्रेंचाइजी से की है. हाल ही में तेंदुलकर आधारित एक स्पोर्टस एंटरटेनमेंट कंपनी स्मैश एंटरटेनमेंट ने निवेश में 5 मिलियन डॉलर जुटाए और उम्मीद की जा रही है कि इसका प्राइस करीब 10 करोड़ डॉलर होगा. 

Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर कई कंपनियों के हैं मालिक  


सचिन ने स्मार्ट्राेन इंडिया, जेटसिंथेसिस, स्पिनी और एस ड्राइव और सच जैसे कई स्टार्टअप्स के लिए फंड दिया है. इसके अलावा 2016 में, अरविंद फैशन लिमिटेड के साथ ट्रू ब्लू नामक एक मेंस वीयर की कंपनी खोली थी. इसके बाद उन्होंने अपनी पत्नी अंजली तेंदुलकर के साथ स्पोर्ट्स मैंनेजमेंट कंपनी स्पोर्ट्स मैंनेजमेंट के नाम से खोला था. 


इतना था सचिन तेंदुलकर की नेटव​र्थ 


सचिन तेंदुलकर की कुल दौलत एक लिस्ट के मुताबिक 2022 में 16.5 करोड़ डॉलर या 1350 करोड़ रुपये थी. हालांकि विराट कोहली सबसे ज्यादा इनकम वाले स्पोर्ट्स पर्सन हैं, लेकिन तेंदुलकर नेटवर्थ के मामले में टॉप पर हैं. तेंदुलकर की सैलरी निवेश और एड से 50 करोड़ रुपये के आसपास है. 

Sachin Tendulkar and Anjali Tendulkar

विज्ञापनों से कमाया खूब पैसा


सचिन कोका कोला, एडिडास, BMW इंडिया, तोशिबा, जिलेट सहित तमाम कंपनियों के विज्ञापनों में नजर आ चुके हैं. ब्रांडएंडोर्समेंट से वे हर साल 20-22 करोड़ रुपए कमाते हैं. सचिन का क्लोथिंग बिजनेस भी है. उनका ब्रांड ट्रू ब्लू अरविंद फैशन ब्रांड्स लिमिटेड के बीच एक जॉइंट वेंचर है. इसे 2016 में लॉन्च किया गया था. 2019 में ट्रू ब्‍लू को अमेरिका और इंग्‍लैंड में लॉन्‍च किया गया था.

सचिन तेंदुलकर रेस्‍टोरेंट बिजनेस में भी है


सचिन तेंदुलकर रेस्‍टोरेंट बिजनेस में भी है.मुंबई और बेंगलुरु में सचिन एंड तेंदुलकर्स के नाम से रेस्‍टोरेंट हैं. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर स्‍पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी एसआरटी स्‍पोर्ट्स मैनेजमेंट के मालिक भी हैं. स्मार्ट्रोन इंडिया, स्पिनी, एस ड्राइव और सच जैसी कंपनियों में निवेश किया है. एंटरटेनमेंट एंड टेक्नोलॉजी कंपनी जेटसिंथेसिस (JetSynthesys) में भी सचिन का पैसा लगा है.

सचिन तेंदुलकर बांद्रा स्थित आलीशान बंगले में रहते हैं

सचिन तेंदुलकर बांद्रा स्थित आलीशान बंगले में रहते हैं. इसकी अनुमानित कीमत 100 करोड़ रुपये है. सचिन ने इस 200 में 39 करोड़ रुपये में खरीदा था. 6 हजार स्कवायर फीट में फैले इस तीन मंजिला बंगले के लोअर बेसमेंट में 40 से 50 कारों को पार्क करने की जगह है. बांद्रा के कुर्ला कॉम्पलेक्स में भी सचिन का एक फ्लैट है, जिसकी कीमत लगभग 6 से 8 करोड़ रुपए है. केरल में उनके नाम पर एक प्रॉपर्टी है, जिसकी कीमत करीब 78 करोड़ रुपए है. इंग्‍लैंड के लंदन में भी सचिन के पास अपना घर है.

Sachin-Tendulkar-Cars

सचिन तेंदुलकर को लग्जरी कारों का भी बेहद शौक 

सचिन तेंदुलकर को लग्जरी कारों का भी बेहद शौक है. उनके पास 20 करोड़ रुपए से ज्यादा मूल्य की की 10 कारें हैं. उनके पास बीएमडब्लू आई-8 भी है. उनके पास 360 मोडेना फरारी कार भी है. उनके पास बीएमडब्‍ल्‍यू एम5, मर्सीडीज बेंच, बीएमडब्‍ल्‍यू एक्‍स 5एम और बीएमडब्‍ल्‍यू एम6 भी है.

यह खबरें भी पढ़ें

शिखर धवन की 3 संपत्तियों में 99 प्रतिशत मालिकाना हक किया हासिल, सालों से कर रही थी ऐसे टॉर्चर

Asian Games 2023 : राहुल त्रिपाठी और रिंकू सिंह की फील्डिंग के दिवाने हुए फैंस, बनाये ये नया रिकार्ड

Asian Games में भारत ने अबतक जीते इतने पदक, जानें किस टीम हासिल किये पदक

यशस्वी-बिश्नोई की जोड़ी ने नेपाल को रोमांचक मैच में हराया, सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

From Around the web