Virat Kohli 5 Records : विराट कोहली ने पाकिस्तान को दिया कड़ा झटका, अब तक ये 5 धांसू रिकॉर्ड है इनके नाम

Virat Kohli 5 Records : विराट कोहली के बल्ले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर आग उगली है।
 
Virat Kohli

Virat Kohli 5 Records : विराट कोहली के बल्ले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर आग उगली है। कोहली ने सोमवार को एशिया कप 2023 के सुपर-4 मैच में पाकिस्तान के सामने 94 गेंदों में नाबाद 122 रन बनाए। उन्होंने तूफानी पारी में 9 चौके ठोके और 3 सिक्स उड़ाए। कोहली के वनडे करियर की यह 47वीं और ओवऑलर इंटरनेशनल करियर की 77वीं सेंचुरी है। कोहली ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। चलिए, आपको कोहली के पांच धांसू रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं।

कोहली सबसे तेज 13 हजार वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 267 पारियों में यह रन कंप्लीट किए। कोहली ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है। सचिन ने 321 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था। फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 341 पारियों में ऐसा किया।

कोहली वनडे एशिया कप में सर्वाधिक सेंचुरी जड़ने वाले प्लेयर्स की सूची में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने एशिय कप के वनडे फॉर्मेट में अब तक 4 शतक लगाए हैं। श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगकारा ने भी 4 सेंचुरी जमाईं। पाकिस्तान के शोएब मलिक ने तीन सैकड़े ठोके। पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर 6 शतकों के साथ टॉप पर हैं।

Virat Kohli
कोहली वनडे में सर्वाधिक नाबाद सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 17 बार यह कमाल किया है। वह इकौलते बल्लेबाज हैं, जिसने 15 से अधिक नाबाद वनडे सेंचुरी लगाई हैं। उनके बाद इस सूची में सचिन तेंदुलकर (15) और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलिर्स (12) का नंबर पर हैं।

विराट कोहली ने केएल राहुल (106 गेंदों में नाबाद 111) के साथ मिलकर एक बड़ा कीर्तिमान रचा है। कोहली और राहुल ने पाकिस्तान के विरुद्ध तीसरे विकेट के लिए 233 रन की पार्टनरशिप की। यह वनडे एशिया कप इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले, यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के हफीज और जमशेद के नाम दर्ज था। दोनों ने 2012 में भारत के खिलाफ 224 रन जुटाए थे।


कोहली ने साल 2003 में एक हजार इंटरनेशनल रन बना लिए हैं। वह एक साल में सबसे अधिक बार 1000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की फेहरिस्त में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने अपने करियर में 11 बार ऐसा किया। सचिन शीर्ष पर हैं। उन्होंने 16 मर्तबा यह कारनामा अंजाम दिया।

From Around the web