World Cup 2023 Highlights : लखनऊ की पिच के अनुसार होगा शमी, सिराज या अश्विन का चयन जानें क्या है वजह

World Cup 2023 Highlights : लखनऊ में होने वाले मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के सामने एक और फैसला लेने की चुनौती होगी. मोहम्मद शमी या मोहम्मद सिराज किस एक को मौका मिलेगा. वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही ये बहस चल रही थी कि जसप्रीत बुमराह के साथ दूसरे और तीसरे पेसर के रूप में किसे मौका मिलेगा? सिराज, शमी और शार्दुल ठाकुर के बीच ये टक्कर थी. शुरुआती 4 मैचों में सिराज और शार्दुल को मौका मिला, जिनका ये पहला ही वर्ल्ड कप है.
 
World Cup 2023 Highlights

World Cup 2023 Highlights : लखनऊ में होने वाले मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के सामने एक और फैसला लेने की चुनौती होगी. मोहम्मद शमी या मोहम्मद सिराज किस एक को मौका मिलेगा. वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही ये बहस चल रही थी कि जसप्रीत बुमराह के साथ दूसरे और तीसरे पेसर के रूप में किसे मौका मिलेगा? सिराज, शमी और शार्दुल ठाकुर के बीच ये टक्कर थी. शुरुआती 4 मैचों में सिराज और शार्दुल को मौका मिला, जिनका ये पहला ही वर्ल्ड कप है. वहीं लगातार 2 वर्ल्ड कप में भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में रहे शमी को बेंच पर बैठकर इंतजार करना पड़ा. हार्दिक की चोट के कारण शार्दुल के बदले शमी को चुना गया और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले ही मैच में शमी ने 5 विकेट झटक दिये. इस प्रदर्शन के बाद सवाल उठने लाजिमी हैं कि शमी और सिराज में से अगला मैच कौन खेलेगा?

यह भी पढ़ें :इंग्लैंड को टक्कर देने को तैयार है ये एकला खिलाड़ी, अब रोहित नहीं करेंगे गलती

यह भी पढ़ें :सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये इंग्लैंड को हराना होगा, लेकिन एक दिक्कत है बड़ी

लखनऊ की पिच 

ये सवाल इसलिए है क्योंकि अगला मैच लखनऊ के एकाना स्टेडियम में है. इस मैदान पर माना जाता रहा है कि पिच स्पिनरों को मदद करती है. कम से कम प्च्स् 2023 में तो धीमी पिच के कारण ये स्थिति नजर आई थी. वर्ल्ड कप के लिए हालांकि नई पिच तैयार की गई थी और अभी तक यहां वर्ल्ड कप के 3 मैच खेले जा चुके हैं. इन मैचों में 27 विकेट पेसरों को मिले हैं और 15 विकेट स्पिनरों को मिले हैं. इसको देखते हुए तो लगता है कि पिच में तेज गेंदबाजों के लिए मदद है. फिर तो सिराज या शमी दोनों को ही खिलाने का फैसला सही होगा.


अश्विन को मौका देना जरूरी

ये तर्क एकदम सही है और अगर ऐसा होता है तो हैरानी नहीं होगी. इसके बावजूद ये सवाल इसलिए उठता है क्योंकि टीम इंडिया इस मैच में रविचंद्रन अश्विन को मौका दे सकती है. अश्विन को मौका देने की वजह न सिर्फ उनकी कमाल की स्पिन है, बल्कि उनका नियंत्रण भी है. न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में देखने को मिला था कि जब कुलदीप यादव की पिटाई हो रही थी तो कप्तान रोहित परेशान नजर आ रहे थे. अश्विन उनकी ये परेशानी दूर कर सकते हैं. साथ ही वो बैटिंग में गहराई देते हैं. इंग्लैंड की फॉर्म तो अच्छी नहीं ही है लेकिन स्पिनरों के खिलाफ वो ज्यादा परेशान दिख रहे हैं. ऐसे में अश्विन के आने से मदद मिलनी तय है.

शमी या सिराज- किसे मिले मौका?

ऐसे में शमी या सिराज में से किसी एक को बाहर बैठाना पड़ा तो कप्तान रोहित किसे कुर्बान करना चाहेंगे? सिराज के लिए वर्ल्ड कप अभी तक उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है. वो हर मैच में पहले पावरप्ले में काफी रन लुटाते दिखे हैं और विकेट भी ज्यादा नहीं मिले हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ हालांकि सिराज सबसे अच्छी लय में दिखे थे. फिर भी शमी ने पहले ही मैच में जो लय दिखाई, उसको देखते हुए उन्हें लगातार दूसरे मैच में मौका देने का फैसला गलत नहीं होगा. साथ ही शमी धीमी पिचों पर भी असरदार साबित होते हैं. ऐसे में अगर किसी एक को बाहर करना पड़ा तो कप्तान रोहित को दिल पर पत्थर रखकर सिराज को बैठाने का फैसला करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : Recharge plan : दिवाली ऑफर में करें रिचार्ज, फ्री चलाये नेट

यह भी पढ़ें :अक्षरा सिंह की कमरिया पर फिसले पवन सिंह, यकीन नहीं तो देखे वीडियो

From Around the web