World Cup 2023 :12 साल पुराने इतिहास को दोहराने को तैयार रहेगी टीम इंडिया

World Cup 2023 :: भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए मंगलवार 5 सितंबर को टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान किया गया था।
 
World Cup 2023 :

World Cup 2023 :भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए मंगलवार 5 सितंबर को टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान किया गया था। इस स्क्वॉड में कई खिलाड़ियों के नहीं शामिल होने को लेकर काफी बवाल मच रहा था। संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल को नजरअंदाज करने पर सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचा। वहीं अब अगर इस 15 सदस्यीय स्क्वॉड को गौर से देखा जाए तो साफ नजर आ रहा है कि इसमें कप्तान और उपकप्तान का दबदबा रहा है। ऐसा हम इसलिए कहे रहे हैं क्योंकि, कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान हार्दिक पांड्या की आईपीएल टीमों के कुल 7 खिलाड़ी इस 15 सदस्यीय मेन स्क्वॉड में शामिल हैं।

अगर टीम इंडिया के वर्ल्ड कप स्क्वॉड पर नजर डालें तो टीम के अंदर सबसे ज्यादा चार खिलाड़ी मुंबई इंडियंस के शामिल हैं जिसकी कप्तानी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ही करते हैं। वहीं इसके बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा तीन खिलाड़ी गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी हैं जिसकी कप्तानी भारतीय टीम के उपकप्तान हार्दिक पांड्या संभालते हैं। वहीं आरसीबी, केकेआर और दिल्ली कैपिटल्स के दो-दो खिलाड़ी वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा हैं। तो लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के एक-एक खिलाड़ी को वर्ल्ड कप की टीम में जगह मिली है। जबकि सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स का कोई भी खिलाड़ी वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा नहीं है।

12 साल पुराने इतिहास को दोहराने पर होगी नजर

भारत में पहली बार अकेले वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है। इंग्लैंड के बाद भारत ऐसा दूसरा देश बनेगा। इससे पहले 2011 में भी भारत में वर्ल्ड कप के मैच हुए थे लेकिन उस बार बांग्लादेश और श्रीलंका भी संयुक्त मेजबान था। उस साल भारत ने ज्यादातर मैच वर्ल्ड कप में अपनी सरजमीं पर खेले थे। फाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ था। भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर 1983 के बाद दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। अब 12 साल बाद एक बार फिर से जब देश अपना है, मैदान अपने हैं और क्राउड अपना है तो टीम इंडिया ट्रॉफी को भी अपना बनाने के इरादे से इस महाकुंभ में उतरेगी।

किस IPL टीम के कितने खिलाड़ी वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा?


मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह
गुजरात टाइटंस: हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, मोहम्मद शमी
दिल्ली कैपिटल्स: अक्षर पटेल, कुलदीप यादव
आरसीबी: विराट कोहली, मोहम्मद सिराज
केकेआर: शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर
लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल
चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जडेजा

From Around the web