डाक विभाग में रोजाना 95 रुपये निवेश करें और पाएं इतने दिनों में 14 लाख 
 

 

Post Office Scheme: ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना नवीनतम है। यह एक मनी-बैक योजना है जो उत्तरजीविता लाभों के साथ जीवन बीमा कवर प्रदान करती है। प्रत्याशित बंदोबस्ती आश्वासन नीति के रूप में पेश किया गया, एक प्रतिभागी इस योजना में परिपक्वता पर लगभग 14 लाख रुपये प्रतिदिन केवल 95 रुपये जमा करके प्राप्त कर सकता है।

योजना के नाम से ही स्पष्ट है कि इसे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशकों के लिए शुरू किया गया था। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो समय-समय पर रिटर्न की तलाश में हैं। पॉलिसीधारक की मृत्यु पर उत्तरजीविता लाभ बंद हो जाएंगे, इस मामले में दावेदारों को पूरी बीमा राशि की पेशकश की जाती है।यदि इस योजना के निवेशक को अतिरिक्त लाभ मिलता है कि यह एक मनी-बैक पॉलिसी है, तो आपको परिपक्वता से पहले ही इस योजना से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। आइए योजना के बारे में अधिक समझते हैं।

इस उम्र में कर सकते हैं निवेश

पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए, एक निवेशक की उम्र 19 से 45 के बीच होनी चाहिए। और पॉलिसी का अधिक दिलचस्प हिस्सा यह है कि बीमा परिपक्व होने पर निवेशकों को बोनस भी मिलेगा। यह 15 और 20 साल के लिए खरीदने के लिए उपलब्ध है। यह योजना 1995 में शुरू की गई थी। यदि निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को बोनस के साथ पूरी बीमा राशि मिलती है।

एक व्यक्ति कम से कम 19 साल तक इसमें निवेश कर सकता है। इसमें निवेशक को एक निश्चित संख्या में वर्षों के बाद पैसा वापस भी प्राप्त होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपकी पॉलिसी 15 वर्षों तक चलती है, तो बीमित राशि को 20-20 प्रतिशत के फॉर्मूले के आधार पर छह, नौ और बारह वर्षों के बाद सुलभ बनाया जाएगा।

जब आप मैच्योरिटी पर पहुंच जाते हैं, तो आपको बोनस और मूल राशि का शेष 40% प्राप्त होगा। इसी तरह, यदि आप 20 साल के लिए बीमा खरीदते हैं, तो आपको हर आठ, बारह और सोलह साल में 20% की राशि वापस मिल जाएगी। परिपक्वता पर, बोनस और शेष 40% राशि वितरित की जाएगी।


उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 25 वर्ष की आयु में निवेश करता है, तो उसे 7 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 20 वर्षों के लिए इस योजना में निवेश करना होगा। ऐसे में हर महीने 2853 रुपये यानी करीब 95 रुपये प्रतिदिन की किस्त जमा करनी होगी। तीन महीने के आधार पर देखें तो इसके लिए आपको 8,850 रुपए जमा करने होंगे, जबकि 6 महीने के लिए 17,100 रुपए जमा करने होंगे। इसके बाद मैच्योरिटी पर निवेशक को करीब 14 लाख रुपये मिलेंगे।