होली से पहले मिलेगा दोगुना राशन, जानें क्या-क्या मिलेगा

 

PM Garib Kalyan Anna Yojana:राशन कार्ड धारकों को फरवरी के महीने में एक बार और मुफ्त राशन मिलेगा. यह राशन सरकार की तरफ से होली से पहले देने की तैयारी है यानी 8 मार्च से पहले गरीब परिवारों को राशन मिल जाएगा. यह राशन 20 फरवरी से 28 फरवरी तक बांटा जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से नेशनल फूड सिक्योरिटी फूड एक्ट के तहत देशभर के गरीब परिवारों का मुफ्त राशन बांटा जा रहा है. हाल ही में सरकार ने इसकी अवधि इस साल दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी है.


उत्तर प्रदेश में नेशनल सिक्योरिटी फूड एक्ट के तहत 20 फरवरी से राशन के तौर पर गेहूं और चावल मिलना शुरू हो जाएगा. इससे पहले 10 से 17 फरवरी तक गरीब परिवारों को एक बार का राशन दिया जा चुका है. कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन ,जिसमें 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल और अंत्योदय कार्डधारियों को 35 किलो राशन (14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल) मुफ्त में दिया जाएगा.


बता दें कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर किए गए लोगों को दिसंबर 2023 तक मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने का फैसला लिया था. इससे पहले यह मुफ्त राशन प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  के माध्यम से दिया जा रहा था, जिसे 2020 में कोविड महामारी में प्रभावित गरीब परिवारों खाद्यान सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था.


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत चावल 3 रुपये प्रति किलो, गेहूं 2 दो रुपये प्रति किलो और मोटा अनाज 1एक रुपये प्रति किलो की दर से देती है. सरकार ने फैसला लिया है कि दिसंबर 2023 तक यह पूरी तरह से मुफ्त में मिलेगा. इससे 81.35 करोड़ लोगों को फायदा होगा.