दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके, पाकिस्तान में 9 लोगों की मौत

 

Earthquake:बीती रात को दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।  रिक्टर स्केल पर तीव्रता पर 6.6 मापी गई। भारत ही नहीं अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। पाकिस्तान करीब 9 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से ज्यादा घायल है। 
 
पाकिस्तान में भूंकप से अब तक 9 लोगों की मौत, 100 से अधिक लोग घायल

पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात घाटी क्षेत्र में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में था।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर 6.8 की तीव्रता वाले भूकंप ने अफगानिस्तान के फैजाबाद के 133 किमी एसएसई में रात 10ः17 बजे भूकंप दर्ज किया।बता दें कि मंगलवार देर रात पाकिस्तान, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।


24 दिन में छठी बार डोली अफगानिस्तान की धरती


अफगानिस्तान में इससे पहले 18 मार्च की सुबह भूकंप आया था। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई थी। उस वक्त भी अफगानिस्तान से 213 किमी पूर्व फैजाबाद ही सेंटर था, जो सुबह 6 बजकर 51 मिनट पर आया था। बता दें कि अफगानिस्तान में बीते करीब 24 दिनों में यह छठी बार है, जब अफगानिस्तान की धरती डोली है।