सावन माह के प्रथम सोमवार को भोलेनाथ की विधि पूर्वक करें पूजन, होगी मनोकामना पूरी ​​​​​​​

 
सावन

डेस्क। सावन का महीना पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित होता है और इस दौरान जो भक्त पूरे श्रद्धा भाव से पूजा एवं जल और दूध का अभिषेक करता है उसे समस्त पापों से मुक्ति मिलती है. ऐसा माना जाता है कि यदि कुंवारी कन्याएं सावन के महीने में विधि पूर्वक शिव पूजन करती हैं तो उन्हें जल्द ही अच्छे वर की प्राप्ति होती है.


सावन 2022 में कब है
साल 2022 में सावन 14 जुलाई से शुरू हो रहा है. वहीं सावन महीने का समापन 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा. वहीं सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ेगा. इसके अलावा सावन का अंतिम सोमवार 08 अगस्त को पड़ेगा. साल 2022 में सावन के कुल 4 सोमवार पड़ेंगे.

शिव जी को नैवेद्य क्या चढ़ाएं
सावन सोमवार के दिन भोलेनाथ को तरह-तरह के नैवेद्य अर्पित करने चाहिए. इस दिन आप उन्हें शक्कर, सफ़ेद मिठाई, शहद, दही, घी, गन्ने का रस आदि अर्पित करें. इसके अलावा सावन के हर सोमवार को शिवलिंग पर जल में दूध मिलाकर अवश्य अर्पित करना चाहिए. प्रतिदिन शिवलिंग पर जल चढ़ाने एवं शिव मंत्रों का जाप करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है.

सावन माह 2022 का प्रथम सोमवार कब
सावन मास आरंभ- 14 जुलाई 2022, दिन गुरुवार
सावन प्रथम सोमवारी - 18 जुलाई 2022, सोमवार
सावन दूसरी सोमवारी- 25 जुलाई 2022, सोमवार
सावन तीसरी सोमवारी- 01 अगस्त 2022 सोमवार
सावन चौथी सोमवारी- 08 अगस्त 2022, सोमवार
सावन मास का अंतिम दिन - 12 अगस्त 2022, शुक्रवार

सावन के महीने में न करें ये काम
हल्दी ना चढ़ाएं

सावन  में जब आप शिव जी की पूजा करें तो ध्यान रहे आप हल्दी न चढ़ाएं. हमेशा हल्दी का इस्तेमाल जल अर्पण करते समय ही करना चाहिए.

दूध के सेवन से बचें
जो लोग सावन में भगवान शिव का व्रत रखते हैं उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि शिव को दूध चढ़ाया जाता है, ऐसे में आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

बैगन का प्रयोग नहीं करना चाहिए
सावन के महीने  में बैगन नहीं खाना चाहिए. शास्त्रों में बताया गया है कि सावन में आने वाले बैगन अशुद्ध होते हैं. अगर आप अशुद्ध होकर शिव जी का व्रत रखते हैं या उनकी प्रार्थना करते हैं तो आपको उनका आशीर्वाद कभी प्राप्त नहीं होगा.

बुरे विचारों से दूर रहें
सावन के महीने को लेकर शिव भगवान के भक्तों में अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. ऐसे समय में कभी भी अपने मन में गलत या बुरे विचार नहीं लाने चाहिए. इस समय हर व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए और धर्म से जुड़ी किताबों का अध्ययन करना चाहिए.

घर में रखें साफ-सफाई
कहते हैं जिनके घर में साफ सफाई का ध्यान रखा जाता है उनके घर में भगवान वास करते हैं. इसलिए आप भी हमेशा अपने घर में साफ सफाई रखें खासकर सावन के महीने में. जिस जगह गंदगी रहती है वहां नकारात्मक ऊर्जा रहती है. सावन के महीने में शुद्धता का ध्यान विशेष रूप से रखें. साथ ही इस महीने में मांस व शराब का सेवन न करें.

From Around the web