मासूम से किया डिजिटल रेप, जानें डिजिटल रेप में कितनी कड़ी मिलती है सजा ​​​​​​​

 
rap

गाजियाबाद। नेटवर्क

एक मासूम के साथ डिजिटल रेप की घटना सामने आई है. जिसके साथ पड़ोसी युवक ने डिजिटल दुष्कर्म किया. पीड़िता की मां ने आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. वारदात गाजियाबाद के थाना इंदिरापुरम क्षेत्र के कनावनी इलाके की है. में एक महिला 14 एवम 6 साल की बेटी और नौ साल के बेटे के साथ रहती है. बताया गया कि उसके पति की मौत हो गई है. वह एक निजी अस्पताल में नर्सिंग का काम करती है. शनिवार रात में वह ड्यूटी पर गई हुई थी. रविवार सुबह वापस आई तो बच्चे उससे लिपट कर रोने लगे. बड़ी बेटी ने बताया कि पड़ोसी युवक ने बहन के साथ रात में गलत हरकत की. यह सुनकर महिला के होश उड़ गए.

बड़ी बेटी द्वारा घटना बताए जाने के बाद महिला, पड़ोसी के कमरे में गई तो पता चला कि वह रात से फरार है. महिला ने पुलिस को सूचना दी. जहां मौके पर पहुंची पुलिस ने बच्ची को चिकित्सीय परीक्षण के लिए भेज दिया. इंदिरापुरम कोतवाली प्रभारी निरीक्षक देवपाल सिंह पुंडीर ने बताया कि पीड़िता की मां ने आरोपित के खिलाफ नामजद शिकायत दी है. उसके आधार पर रिपोर्ट दर्ज करके आरोपित की तलाश की जा रही है.

पूरे मामले को लेकर एसपी ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि इंद्रपुरम के कनौनी मुहल्ले में करीब 5 साल की बच्ची के साथ रेप की सूचना मिली है. सूचना के बाद पुलिस तत्काल मौके पर गई. उन्होंने कहा कि बच्ची का मेडिकल कराकर उचित धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया है. एसपी ने कहा कि नामजद आरोपी केस दर्ज कर लिया गया है. आरोपी पीड़िता के परिवार के जान-पहचान का ही है. उन्होंने कहा कि आरोपी को जल्द गिरफ्तार करके जेल भेजा जाएगा.

क्या होता है ‘डिजिटल रेप’?


डिजिटल रेप जैसा कि सुनने में लगता है डिजिटली या वर्चुअली किया गया सेक्सुअल अपराध नहीं है. बल्कि यह वह अपराध है जिसमें रिप्रोडक्टिव ऑर्गन की जगह किसी की मर्जी के बिना उंगलियों या हाथ-पैर के अंगूठे से जबरन पेनेट्रेशन किया गया हो. यहां डिजिट शब्द का मतलब इंग्लिश के फिंगर, थंब या पैर के अंगूठे से है. यही वजह है कि इसे ‘डिजिटल रेप’ कहा जाता है. दिसंबर 2012 से पहले देश में डिजिटल रेप को छेड़खानी समझा जाता था. लेकिन निर्भया काण्ड के बाद देश की संसद में नए रेप लॉ को पेश किया गया और इसे यौन अपराध मानते हुए सेक्शन 375 और पॉक्सो एक्ट की श्रेणी में रखा गया.

From Around the web