Weather Updates: आज दिल्ली सहित इन राज्यों में मिलेगी गर्मी से राहत, जानें अन्‍य राज्य का हाल

सोमवार और बुधवार को दिल्ली में आंधी या गरज के साथ छीटें पड़ सकती हैं
 
mosam

दिल्ली। नेटवर्क 

IMD ने कहा कि दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान क्रमश 43 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने ट्वीट कर कहा, दिल्ली के पालम में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि इस सीजन के साथ ही 2017 के बाद से सर्वाधिक गर्म दिन रहा, जब यह 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि रविवार को भी लू चल सकती है. सोमवार और बुधवार को दिल्ली में आंधी या गरज के साथ छीटें पड़ सकती हैं, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.
राजस्थान के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी व लू की चपेट में हैं. यहां के धौलपुर में शनिवार को दिन में सबसे अधिक 46.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं, राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है और मौसम विभाग ने इसमें और वृद्धि की चेतावनी जारी की है.


मध्‍य प्रदेश का मौसम
भोपाल मौसम केंद्र के निदेशक ने कहा है कि अभी मध्य प्रदेश के कई ज़िलों में दिन का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. जब तापमान 45 से ऊपर चला जाता है तो हम इसे लू मानते हैं. भोपाल में हवा के कारण आज और एक-दो दिन तक तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी
उत्तर प्रदेश के भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और शनिवार को बांदा जिले में लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवायें (लू) चलने की चेतावनी जारी की है. रविवार को मौसम विभाग ने आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जारी किया है. उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना भी है.


दिल्ली में गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान
राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को भी लू का प्रकोप जारी रहा और शहर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि इस मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक रहा. हालांकि, मौसम विभाग ने सोमवार और बुधवार को आंधी और गरज के साथ छीटें पड़ने का पूर्वानुमान जताया है, जिससे दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.


मई में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में 1990 के बाद से अप्रैल महीने में इस साल सर्वाधिक औसत अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. साथ ही, क्षेत्र में मई में भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. मई के लिए तापमान और बारिश से जुड़े पूर्वानुमान जारी करते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में मई के महीने में रात में भी गर्मी महसूस होगी.


झारखंड का मौसम
झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में बादल छाये हुए हैं. झारखंड के उत्तर में उत्तर प्रदेश और बिहार से होते हुए एक टर्फ बना है. एक से तीन मई तक राज्य के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.


बिहार का मौसम
30 अप्रैल से 2 मई तक बिहार के कई हिस्सों में आंधी-पानी की संभावना व्‍यक्‍त की गई है. यहां 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बहने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है. विशेष रूप से उत्तर और दक्षिणी बिहार में आसमान में लगातार बादल छाये रहने के आसार हैं. इधर मौसम में अचानक बदलाव आने से सूबे के उच्चतम तापमान में एक से चार डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई है.

From Around the web