कर्नाटक में कांग्रेस जीत की ओर, बीजेपी ने मानी हार

 
rahul-gandhi

Karnataka Election Results 2023 Live:

बीजेपी ने हार स्वीकारी, अब लोकसभा चुनाव पर नजर


केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने कहा, "लोकतंत्र में हार-जीत बड़ी बात नहीं है. हमने अपनी हार स्वीकार की है. हम विपक्ष के नाते लड़ेंगे और हमारा लक्ष्य है कि 2024 लोकसभा चुनाव में हम सारी सीटें जीतें."


सही साबित हुए एग्जिट पोल के नतीजे


कर्नाटक में एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित होते दिख रहे हैं. आठ अलग-अलग एग्जिट पोल एजेंसियों में से छह ने कांग्रेस की जीत का दावा किया था. इनके मुताबिक, कांग्रेस अपने दम पर या जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बना रही थी. ये दावे सही साबित होते दिख रहे हैं.

जयराम रमेश बोले- सबसे पुरानी पार्टी जीत गई है, PM मोदी हार गए


चुनाव आयोग के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस ने अब 129 सीटों पर बढ़त बना ली है. कांग्रेस के सीनियर नेता जयराम रमेश ने कहा, "सबसे पुरानी पार्टी जीत गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हार गए." जयराम ने इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस ने स्थानीय मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ा था, जबकि बीजेपी ने ध्रुवीकरण को चुना.


दिग्विजय सिंह बोले- कर्नाटक में कोई सिंधिया नहीं है
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, "अगर वे (भाजपा) करोड़ों रुपये खर्च करेंगे तो 'ऑपरेशन लोटस' हो सकता है, लेकिन कांग्रेस को बहुमत मिलेगा. कर्नाटक में कोई सिंधिया नहीं है. कर्नाटक में मजबूत कांग्रेसी हैं."


कर्नाटक कांग्रेस चीफ ने पार्टी नेताओं को दिया जीत का श्रेय
कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने कहा, "मैं अपने कार्यकर्ताओं और अपनी पार्टी के नेताओं को श्रेय देता हूं जिन्होंने इतनी मेहनत की है, लोगों ने झूठ का पर्दाफाश किया है. मैंने राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को जीत का आश्वासन दिया था. मैं भूल नहीं सकता जब सोनिया गांधी मुझसे जेल में मिलने आई थी तब मैंने पद पर रहने के बजाय जेल में रहना चुना, पार्टी को मुझपर इतना भरोसा था."

 चार निर्दलीय उम्मीदवार भी रुझानों में आगे


बीजेपी, कांग्रेस, जेडीएस के अलावा दो और राजनीतिक पार्टियों के एक-एक उम्मीदवार रुझानों में आगे चल रहे हैं. ये पार्टियां हैं- कल्याण राज्य प्रगति पक्ष (KRPP), सर्वोदय कर्नाटक पार्टी (SKP). इसके अलावा चार निर्दलीय उम्मीदवार भी जीत हासिल कर सकते हैं.

From Around the web