Cyclone Alert Before Monsoon 2024: बंगाल की खाड़ी में तेजी से आगे बढ़ रहा शक्तिशाली चक्रवात, इन शहरों में भारी बारिश का अलर्ट

Cyclone Alert Before Monsoon 2024:  IMD आईएमडी के विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक सुनंदा ने एएनआई को बताया कि मछुआरों को गुरुवार तक वापस लौटना होगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में तेज़ हवाओं के साथ बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
 
Cyclone Biparjoy

Odisha Cyclone  IMD Alert :भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर समुद्र में जाने वाले मछुआरों के लिए एक सलाह जारी की है।  23 मई को बंगाल की खाड़ी में एक तीव्र चक्रवात आने की आशंका है।

 

IMD आईएमडी के विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक सुनंदा ने एएनआई को बताया कि मछुआरों को गुरुवार तक वापस लौटना होगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में तेज़ हवाओं के साथ बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।


उन्होंने कहा कि 22 मई के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है, और यह आगे उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और 24 मई की सुबह तक मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव में बदल जाएगा।


Orrisa Cyclone से भारी बारिश का अलर्ट


ओडिशा और पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग के तट पर, तेज़ हवा के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसलिए मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 23 मई की इस अवधि के दौरान इन तटों से समुद्र में न जाएं। 24 तक, “उसने एएनआई को बताया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवात के 23 मई से 27 मई के बीच ओडिशा के अलावा महाराष्ट्र और गुजरात पर भी प्रभाव छोड़ने की उम्मीद है। इसलिए, मौसम कार्यालय ने 28 मई, 2024 के आसपास गुजरात और मुंबई में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।


23 मई तक इन राज्यों में हल्की बारिश


मौसम कार्यालय ने 23 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अन्य राज्यों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। अपने नवीनतम बुलेटिन में, आईएमडी ने लिखा, “आंधी के साथ काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होगी।” , बिजली और…”
मौसम विभाग ने 23 मई तक कर्नाटक, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और तेलंगाना के लिए हल्की से मध्यम बारिश, तूफान, बिजली और तेज़ हवाओं की भी भविष्यवाणी की है।
इस बीच, केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। राज्य सरकार ने निवासियों से विशेष रूप से पहाड़ी और तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से सतर्कता बरतने का आग्रह किया है।
तिरुवनंतपुरम शहर और उसके उपनगरों के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई, जिसके परिणामस्वरूप 18 मई की रात को भारी बारिश के बाद दक्षिणी जिले में घर और दुकानें जलमग्न हो गईं।

From Around the web