1 करोड़ 75 लाख महिलाओं को सरकार ने दिया दिवाली तोहफा, खाते में भेजे सिलेंडर के पैसे

UP  के सीएम ने एक ओर वादा पूरा किया है. महिलाओं को जल्द की मुफ्त गैस सिलेंडर देने जा रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धनतेरस पर बड़ा ऐलान किया है। सीएम योगी ने ऐलान करते हुए कहा है कि अगले साल होली से प्रदेश में महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएंगे।
 
up cm

लखनऊ। यूपी के सीएम ने एक ओर वादा पूरा किया है..1 करोड़ 75 लाख लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर दिया जा रहा है। सरकार एक लाभार्थी को सिलेंडर रिफिल के 605 रुपये दे रही है। यह पैसा सीधे उनके बैंक खाते में चला जाएगा। कई उज्जवला लाभार्थियों को सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को लोक भवन में चेक दिया। निशुल्क सिलेंडर रिफिल पर सरकार 2312 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धनतेरस पर बड़ा ऐलान किया है। सीएम योगी ने ऐलान करते हुए कहा है कि अगले साल होली से प्रदेश में महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएंगे। सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार अगले साल मार्च में होली के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करेगी। इसके लिए योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा।

लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि आज हमने लोक कल्याण संकल्प पत्र के एक संकल्प को पूरा करने का शुभारंभ किया है। दिवाली के बाद हम होली पर भी फ्री सिलेंडर देंगे। 2016 में देश में रसोई गैस की किल्लत समाप्त करने के लिए बलिया में प्रधानमंत्री उज्ज्‍वला योजना शुरू की थी। उज्ज्‍वला योजना समय पर स्वस्थ ईंधन उपलब्ध कराने की योजना ही नहीं थी।

मां, बहनों के स्वास्थ्य को बेहतर करने की भी योजना है। फेफड़े कमज़ोर हों तो तमाम दिक्कतें आती हैं। कमज़ोर फेफड़े वाले वाले कोरोना काल में काल कवलित हो गए। 2016 में उज्जवला योजना न आई होती तो कितने लोग कोरोना में चले जाते। 9 करोड़ साठ लाख लोगों को इस योजना से जोड़ा गया। सब्सिडी प्रधानमंत्री ने दी। 2014 से पहले 25- 30 हजार रुपए खर्च करके गैस कनेक्शन मिलता था। तब त्योहारों पर सिलेंडर नहीं मिल पाता था। तब पुरुषों को लाइन में पुलिस की लाठी मिलती थी। बिना सिलेंडर घर पहुंचने पर बेलन मिलता था।


CM योगी ने कहा कि प्किरदेश सरकार इसके लिए लगभग 2,312 करोड़ रुपये खर्च करेगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा, ष्हमारी सरकार विधानसभा चुनाव-2022 के दौरान श्लोक कल्याण संकल्प पत्रश् में की गई एक और घोषणा को पूरा कर रही है। 2014 से पहले लोगों को गैस कनेक्शन नहीं मिल पाता था। अगर कनेक्शन मिलता भी था तो सिलेंडर लेने के लिए उन्हें खड़े रहना पड़ता था। उन्होंने कहा कि ऐसे कई मौके आए जब पुलिस को लाठीचार्ज करने के लिए मजबूर होना पड़ा। गरीब और वंचित व्यक्ति गैस कनेक्शन लेने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। उन्होंने कहा कि धुएं के कारण महिलाओं को तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ता है।


योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उज्ज्वला योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल गरीबों और वंचित वर्गों को एलपीजी के रूप में स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराया है, बल्कि उनकी आंखों और फेफड़ों की सुरक्षा में भी योगदान दिया है। प्रधान मंत्री मोदी द्वारा प्रदान की गई सब्सिडी के साथ, एलपीजी केरोसिन, कोयला और लकड़ी की तुलना में सबसे किफायती ईंधन बन गया है। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने एलपीजी लाभार्थियों को 300 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने की घोषणा की थी। 

From Around the web