अब बोतल में मिलेगी डीएपी, सरकार ने मार्केट में उतारने की मंजूरी दी

 
dap

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने नैनो यूरिया (Nano Urea) के बाद अब नैनो डीएपी (Nano DAP) को मंजूरी दे दी है. नैनो डीएपी की एक बोतल डीएपी की एक बोरी फर्टिलाइजर के बराबर असरदार होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि नैनो डीएपी (Di-Ammonium Phosphate) फर्टिलाइजर को मंजूरी मिलना किसानों का जीवन आसान बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

पीएम मोदी ने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया के ट्वीट का जवाब देते हुए यह बात कही. मांडविया ने एक दिन पहले नैनो लिक्विड डीएपी फर्टिलाइजर को बाजार में उतारने के लिए मंजूरी दिए जाने की घोषणा की थी. इस मौके पर मांडविया ने कहा था कि फर्टिलाइजर के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है.


मांडविया ने एक ट्वीट में कहा था कि नैनो यूरिया के बाद सरकार ने अब नैनो डीएपी को भी मंजूरी दे दी है. उन्होंने इसे फर्टिलाइजर के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में उठाया गया कदम बताते हुए कहा कि इससे किसानों को फायदा होगा.

नैनो तरल डीएपी को वर्ष 2021 में पहली बार लाने वाले इफको (IFFCO) ने शुक्रवार को ही कहा था कि सरकार ने उसके नैनो डीएपी फर्टिलाइजर को बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी है. इफको के एमडी यूएस अवस्थी ने एक ट्वीट में कहा था कि इफको नैनो डीएपी को कृषि मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है और इसके उत्साहजनक परिणामों को देखते हुए इसे उर्वरक नियंत्रण आदेश (FCO) में अधिसूचित किया गया है. अवस्थी ने कहा था कि इफको नैनो डीएपी का मैन्युफैक्चरिंग करेगी जो भारतीय कृषि और अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने वाला होगा.

अवस्थी ने गत दिसंबर में कहा था कि इफको नैनो डीएपी की आधा लीटर की बोतल को 600 रुपये की दर पर उतारेगा. नैनो डीएपी की यह बोतल डीएपी की एक बोरी उर्वरक के बराबर असरदार होगी जिसकी मौजूदा कीमत 1,350 रुपये है.

From Around the web