Free Ration : Pm मोदी ने 15 करोड़ लोगों को दिवाली से पहले दिया उपहार, इतने दिन तक मिलेगा फ्री राशन

Free Ration: लखनऊ।  देश के करोड़ों गरीब लोगों को सरकार की ओर से मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है। योजना के विस्तार का ऐलान ऐसे समय किया गया है, जब एक सप्ताह बाद दिवाली का त्योहार है। ऐसे में इसे देश के गरीब लोगों के लिए दीपावली के उपहार के तौर पर देखा जा रहा है।
 
Free Ration

Free Ration: लखनऊ।  देश के करोड़ों गरीब लोगों को सरकार की ओर से मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है। योजना के विस्तार का ऐलान ऐसे समय किया गया है, जब एक सप्ताह बाद दिवाली का त्योहार है। ऐसे में इसे देश के गरीब लोगों के लिए दीपावली के उपहार के तौर पर देखा जा रहा है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया। पीएम मोदी की इस घोषणा से उत्तर प्रदेश के करीब 15 करोड़ राशन कार्ड धारकों को फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी की इस घोषणा पर सीएम योगी ने हर्ष जताते हुए इस लोक कल्याणकारी निर्णय के प्रति आभार जताया है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की हर नीति और हर कार्य में गअंत्योदय का संकल्प, गरीब कल्याण का विजन अंतर्निहित होता है।

10 लाख लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेंहू और चावल, सूची में चैक करे अपना नाम


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आगामी 05 वर्षों तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन प्रदान करने की उनकी घोषणा इसी भावना का प्रतीक है। इस लोक-कल्याणकारी निर्णय के लिए आपका हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी।उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत देश के करोड़ों गरीब लोगों को सरकार की ओर से मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है। योजना के विस्तार का ऐलान ऐसे समय किया गया है, जब एक सप्ताह बाद दिवाली का त्योहार है। ऐसे में इसे देश के गरीब लोगों के लिए दीपावली के उपहार के तौर पर देखा जा रहा है।

10 लाख लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेंहू और चावल, सूची में चैक करे अपना नाम

Ration card list 2023 : सरकार ऐसे राशन कार्ड धारकों की सूची तैयार करा रही है. जिन्होने गलत जानकारी देकर राशन कार्ड बनवाया है. ऐसे लोगों को शॅाटलिस्ट कर उनके कार्ड रद्द करने की तैयारी सरकार रही है.  सभी पूर्ती अधिकारियों को सरकार के निर्देश हैं कि फर्जी तरीके से राशन पा रहे लोगों को चिंहित किया जाए. साथ ही जरूरत मंदों को राशन मुहैया कराया जाए. ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न सोए. आपको बता दें कि गरीब अन्नमूलन .योजना के तहत अभी 80 करोड़ से ज्यादा लोग फ्री राशन पा रहे हैं. 

Ration card list 2023 : नई दिल्ली। अगर आपको राशन मिल रहा है तो अपना नाम बेवसाइड पर जाकर चैक कर ले कि आपका राशन कार्ड कटा तो नहीं है. जो अप्रात्र है उनके राशन कार्ड को काटने की तैयारी है जो पात्र है उन्हे राशन देने की तैयारी है.


सरकार ऐसे राशन कार्ड धारकों की सूची तैयार करा रही है. जिन्होने गलत जानकारी देकर राशन कार्ड बनवाया है. ऐसे लोगों को शॅाटलिस्ट कर उनके कार्ड रद्द करने की तैयारी सरकार रही है.  सभी पूर्ती अधिकारियों को सरकार के निर्देश हैं कि फर्जी तरीके से राशन पा रहे लोगों को चिंहित किया जाए. साथ ही जरूरत मंदों को राशन मुहैया कराया जाए. ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न सोए. आपको बता दें कि गरीब अन्नमूलन .योजना के तहत अभी 80 करोड़ से ज्यादा लोग फ्री राशन पा रहे हैं. 


 10 लाख राशन कार्डों को किया गया चिंहित


जानकारी के मुताबिक अकेले यूपी और बिहार से ही लगभग 10 लाख ऐसे राशन कार्डों को चिंहित किया गया है. जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. फर्जी तरीके से ही सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं.  बताया जा रहा है कि यदि पूरे देश में ठीक से जांच हो तो लगभग 2 करोड़ ऐसे कार्ड धारक होंगे. जो सालों से फर्जी तरीके से गरीबों के निवाले पर हक जमाए हुए हैं. आपको बता दें कि करोनाकाल से ही देश के लगभग 80 करोड़ लोग फ्री राशन पा रहे हैं. फ्री राशन की तारीख को सरकार ने बढ़ाकर 31 दिसंबर 3023 कर दिया था.  यानि लगभग तीन साल से देश की आधी आबादी से ज्यादा लोग फ्री राशन ले रहे हैं.

इन कार्डों को रद्द करने की तैयारी


एनएफएसए  के मुताबिक जो कार्ड धारक  इनकम टैक्स पे करते हैं, ऐसे कार्ड धारक फ्री राशन के लिए पात्र नहीं है. साथ ही  जिनके पास 10 बीघा से ज्यादा जमीन हैं. ऐसे लोगों की भी चिंहित किया गया है.  जिन्होने पिछले 4 माह में फ्री राशन नहीं लिया है. साथ ही जिन लोगों का व्यापार अच्छा-खासा चलता है . यानि 3 लाख से ज्यादा इनकम साल में कमाते हैं ऐसे लोगों को भी चिंहित किया गया है. जानकारी के मुताबिक ऐसे सभी कार्ड धारकों के राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी की जा रही है.


मोबाइल से चैक करे लिस्ट में अपना नाम


बेवसाइड पर जाकर अपना राशन कार्ड चैक कर सकते है या आपके पास स्मार्टफोन है तो आप अपने मोबाइल में NFSA एनएफएसए का web. https://nfsa.gov.in/portal एप्प इनस्टॉल करके अपना आधार नंबर डालकर नाम व कार्ड की स्थिीत चैक कर सकते है। 

From Around the web