शिवमोग्गा एयरपोर्ट का किया PM मोदी ने किया उद्घाटन

 
up-pm-modi

Shivamogga Airport in Karnataka: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक में शिवमोग्गा हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज शिवमोग्गा को अपना हवाई अड्डा मिल गया है। यह लंबे समय से चली आ रही मांग थी जो अब पूरी हो गई है। हवाई अड्डा भव्य और सुंदर है। यह कर्नाटक की ट्रेडिशन और टेक्नोलॉजी का एक अनूठा संयोजन दिखाता है। यह सिर्फ एक हवाई अड्डा नहीं है। यह इस क्षेत्र के युवाओं के सपनों की एक नई यात्रा का अभियान है।

इससे पहले पीएम मोदी ने शिवमोग्गा हवाईअड्डे के मॉडल का निरीक्षण भी किया। इस साल प्रधानमंत्री का कर्नाटक में यह पांचवां दौरा है। बता दें कि शिवमोग्गा में नए एयरपोर्ट का निर्माण करीब 450 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसका यात्री टर्मिनल भवन कमल के आकार का है और इसमें प्रति घंटे 300 यात्री बैठ सकते हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज मुझे एक बार फिर कर्नाटक के विकास से जुड़े हजारों-करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण और शिलान्यास का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि कोई गाड़ी हो या सरकार३ डबल इंजन लगता है तो उसकी स्पीड कई गुना बढ़ जाती है। पहले जब कर्नाटक के विकास की चर्चा होती थी तो ये बड़े शहरों तक ही सीमित रहती थी लेकिन हमारी सरकार विकास को कर्नाटक के गांवों तक३ टियर-2 और टियर-3 शहरों तक पहुँचाने का काम कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का दिन एक और वजह से खास है। आज येदियुरप्पा जी का जन्मदिन है और मैं उनके लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं। उन्होंने अपना जीवन गरीबों और किसानों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के राज में ‘एअर इंडिया’ की पहचान घोटालों के लिए होती थी, घाटे वाले बिजनेस मॉडल के रूप में होती थी लेकिन आज ‘एअर इंडिया’ भारत के नए सामर्थ्य के रूप में विश्व में नई ऊंचाई, नई उड़ान भर रहा है। आज भारत के एविएशन सेक्टर का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटे शहर भी हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ें, ऐसी सोच कांग्रेस की थी ही नहीं। आज देश के अनेक छोटे शहरों के पास आधुनिक हवाई अड्डे हैं। आप कल्पना कर सकते हैं कि भाजपा सरकार के काम करने की रफ़्तार क्या है। वो दिन दूर नहीं जब भारत के नागरिक ‘मेड इन इंडिया’ वाले विमान में यात्रा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एविएशन सेक्टर में नई संभावनाएं बनने जा रही हैं। आज हवाई यात्रा का विस्तार भाजपा सरकार की नीतियों और फैसलों के कारण है। उन्होंने कहा कि 2014 में, देश में केवल 74 हवाई अड्डे थे। पिछले 9 साल में 74 नए एयरपोर्ट बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि शिवमोग्गा प्रकृति, संस्कृति और कृषि की भूमि है। यह नया एयरपोर्ट शिवमोग्गा के लिए विकास का नया द्वार खोलेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि यह क्षेत्र भारत के सबसे उपजाऊ स्थानों में से एक है। हम यहां विभिन्न प्रकार की फसलें पा सकते हैं। यह इस स्थान को एक कृषि केंद्र के रूप में स्थापित करता है। उन्होंने कहा कि अच्छी कनेक्टिविटी से जुड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर इस पूरे क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर बनाने जा रहा है। आज शिवमोगा और इस क्षेत्र की माताओं-बहनों के जीवन को आसान बनाने के लिए भी एक बड़ा अभियान चल रहा है। ये अभियान है ‘हर घर नल से जल’ पहुंचाने का।

उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार गांव-गरीब और किसान की सरकार है, बीजेपी की सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम करने वाली सरकार है। बीजेपी की सरकार माताओं-बहनों के स्वाभिमान, माताओं-बहनों के लिए अवसर और माताओं-बहनों के सशक्तिकरण के रास्ते पर चलने वाली सरकार है। पीएम ने ये भी कहा कि भारत का यह अमृतकाल विकसित भारत बनाने का काल है। आजादी के बाद पहली बार यह अवसर आया है३ पूरी दुनिया में भारत की गूंज सुनाई दे रही है। हमें मिलकर आगे बढ़ना है, मिलकर चलना है.. हमें एक साथ चल कर हमारे कर्नाटक के लोगों के सपनों को पूरा करना है।

From Around the web