Rahul Gandhi ने कहा कि ‘जीना है तो डरे बिना जीना है, डरकर नहीं जीना है

 
Rahul Gandhi

Bharat Jodo Yatra: श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के समापन कार्यक्रम में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि ‘जीना है तो डरे बिना जीना है, डरकर नहीं जीना है.’ राहुल गांधी ने कहा कि अपनी पूरी यात्रा में उनको कई नए अनुभव हुए.

उन्होंने कहा कि पूरे देश में कई ऐसे बच्चों को उन्होंने देखा जो स्वेटर नहीं पहनते थे. ये उनकी मजबूरी थी. इसलिए मैंने भी स्वेटर नहीं पहनने का फैसला किया. राहुल गांधी ने कहा कि सुरक्षा के लिए लोगों ने उनको कश्मीर में पैदल नहीं चलने के लिए कहा था. उनका मानना था कि पैदल चलने से उनके ऊपर ग्रेनेड फेंके जाने का खतरा है. मगर कश्मीर के लोगों ने उनको अपने दिलों में जगह दी.

राहुल गांधी ने कहा कि कभी मेरे परिवार के पुरखे इसी रास्ते से गंगा के किनारे के शहर इलाहाबाद गए थे. राहुल ने कहा कि जिन लोगों ने कभी हिंसा नहीं देखी है वे उसका मतलब नहीं समझ सकते हैं. राहुल गांधी ने कहा उनके परिवार में कई मौतें हुईं हैं और वो उसका दर्द समझते हैं. बीजेपी और RSS के लोग इसे समझ नहीं सकते हैं. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) का समापन कार्यक्रम भारी बर्फबारी के बीच हुआ.

From Around the web