आज के विश्वकर्मा कल के उद्यमी बन सकते हैं: PM मोदी

 
pm modhi

New Delhi : पीएम मोदी ने शनिवार को ‘पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान’ पर बजट के बाद वेबिनार को संबोधित किया। वेबिनार को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023 में कारीगरों और शिल्पकारों के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की।

पीएम मोदी ने कहा कि छोटे कारीगर स्थानीय शिल्प उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विश्वकर्मा योजना उन्हें सशक्त बनाने पर केंद्रित है। पीएम ने कहा कि इस योजना की बजट में घोषणा होने के बाद समाचार पत्रों और आर्थिक विशेषज्ञों ने इस पर चर्चा की।


पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‘भगवान विश्वकर्मा को परम निर्माता’ और सबसे महान वास्तुकार माना जाता है। उनकी मूर्तियों में, उन्हें विभिन्न औजारों को पकड़े हुए देखा जाता है। हमारे समाज में, जो अपने हाथों से औजारों की मदद से कुछ बनाते हैं, उनकी एक समृद्ध परंपरा है। पीएम ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों की समृद्ध परंपराओं को बनाए रखते हुए उनका विकास करना है। उन्होंने कहा कि आज के विश्वकर्मा कल के उद्यमी बन सकते हैं।

पीएम ने कहा कि इस योजना के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए व्यापार माॅडल में स्थिरता की आवश्यकता है। बता दें कि यह वेबिनार केंद्रीय बजट में घोषित पहलों को अमलीजामा पहनाने की कड़ी का एक हिस्सा था।

From Around the web