Kedarnath dham: हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजा केदारनाथ धाम, दर्शन को पहुंचे भक्त

 
kedarnath-dham

Kedarnath Dham Yatra :वैदिक मंत्रोच्चारण और बैंड की धुन के बीच जब कपाट खुले तो केदारघाटी हर-हर महादेव और जय भोलेनाथ के जयकारे से गूंज उठी। मंदिर का मुख्य द्वार खोलते हुए केदारनाथ की रावल भीमाशंकर लिंग एवं मुख्य पुजारी शिवलिंग ने मंदिर अंदर के प्रवेश किया।

इससे पहले केदारनाथ रावल ने मंदिर के द्वार से समस्त तीर्थयात्रियों और भक्तों को केदारनाथ धाम के महत्व, परंपरा और 6 महीने केदारनाथ धाम की पूजा अर्चना के महत्व की जानकारी संबोधन के माध्यम से दी। कपाट खुलने के मौके पर बड़ी संख्या में भक्तों ने बाबा केदार के दर्शन किए। कपाट खुलने के अवसर पर आसमान में बादल लगे थे। धाम में कड़ाके की ठंड हो रही है।


पैदल मार्ग और धाम में चारों ओर बिछी तीन से चार फीट बर्फ की परवाह किए बिना करीब सात हजार श्रद्धालु देर शाम तक केदारनाथ पहुंच गए। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ में मौजूद रहे। बाबा केदार की उत्सव डोली सोमवार शाम को हल्की बर्फबारी के बीच गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंची। डोली का केदारपुरी में पहुंचने पर भक्त और स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया। इस मौके लिए केदारनाथ मंदिर को करीब 45 क्विंटल फूलों से सजाया गया है।

चारधाम में 28 अप्रैल तक बारिश-बर्फबारी चारधाम में अगले चार दिन मौसम खराब रहेगा। हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने और तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट जारी कर एहतियात बरतने की अपील की है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 25 अप्रैल से लेकर 28 अप्रैल तक राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। 27 अप्रैल को ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश से कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन 28 अप्रैल से फिर इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। खासकर उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली में मौसम खराब रहने से चारधाम यात्रा पर असर पड़ेगा। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि 3500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने की संभावना है।  

From Around the web