युवाओं को रोजगार देने के लिये 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश से संबंधित हुए समझौते

यूपी के युवाओं में वह ताकत है जो 21वीं सदी में भारत की ग्रोथ स्टोरी को मोमेंटम देगा
 
Pm narendra modi
प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि अगले 10 वर्षों में यूपी भारत के विकास की ताकत के रूप में उभरेगा. उन्होंने कार्यक्रम में आए उद्योगपतियों से कहा कि यह उनके लिए एक सुनहरा अवसर भी है.

लखनऊ। नेटवर्क

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी संस्करण को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार की जमकर तारीफ़ की. उन्होंने कहा कि यूपी के युवाओं में वह ताकत है जो 21वीं सदी में भारत की ग्रोथ स्टोरी को मोमेंटम देगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि अगले 10 वर्षों में यूपी भारत के विकास की ताकत के रूप में उभरेगा. उन्होंने कार्यक्रम में आए उद्योगपतियों से कहा कि यह उनके लिए एक सुनहरा अवसर भी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति में वो सामर्थ्य है कि आपके सपने और संकल्पों को नई उड़ान, नई ऊंचाई देगा. उत्तर प्रदेश के नौजवानों का परिश्रम, सामर्थ्य, समझ, समर्पण आपके सभी सपने, संकल्पों को सिद्ध करके रहेगा. उन्होंने कहा कि मैं काशी का सांसद हूं, इसलिए इतना चाहूंगा कि कभी समय निकालकर मेरी काशी देखकर आइए. काशी बहुत बदल गई है. विश्व की ऐसी नगरी, अपनी पुरातन सामर्थ्य के साथ नए रंग-रूप में सज सकती है, ये उत्तर प्रदेश की ताकत का जीता-जागता उदाहरण है.

भारत दुनिया का भरोसेमंद साथी

दुनिया आज जिस भरोसेमंद साथी को तलाश रही है उस पर खरा उतरने का सामर्थ्य सिर्फ हमारे लोकतांत्रिक भारत के पास है. दुनिया आज भारत के पोटेंशियल को भी देख रही है और भारत की परफॉरमेंस की भी सराहना कर रही है. हम G20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से ग्रो कर रहे हैं. आज भारत, Global Retail Index में दूसरे नंबर पर है. भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Energy Consumer देश है. बीते साल दुनिया के 100 से अधिक देशों से, 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड FDI आया है. भारत ने बीते वित्तीय वर्ष में 417 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का Merchandise Export करके नया रिकॉर्ड बनाया है.


यूपी में प्राकृतिक खेती की अपार संभावनाएं

इस बजट में हमने गंगा के दोनों किनारों पर 5-5 किमी के दायरे में केमिकल फ्री प्राकृतिक खेती का कॉरिडोर बनाने की घोषणा की है यूपी में गंगा 1100 किमी से ज्यादा लंबी है और यहां के 25-30 जिलों से होकर गुजरती है, प्राकृतिक खेती की बड़ी संभावना यहां बनने जा रही है. तेज विकास के लिए, हमारी डबल इंजन की सरकार Infrastructure, Investment और Manufacturing तीनों पर एक साथ काम कर रही है. इस साल के बजट में साढ़े 7 लाख करोड़ रुपए के अभूतपूर्व Capital Expenditure का Allocation इसी दिशा में उठाया गया कदम है.


भारत में दुनिया का सबसे सस्ता डेटा

2014 में हमारे देश में सिर्फ साढ़े 6 करोड़ ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स थे. आज इनकी संख्या 78 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है. 2014 में एक GB डेटा करीब-करीब 200 रुपए का पड़ता था. आज इसकी कीमत घटकर 11-12 रुपए रह गई है. भारत दुनिया के उन देशों में है जहां इतना सस्ता डेटा है. 2014 में देश में 100 से भी कम ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थीं. आज ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी ग्राम पंचायतों की संख्या भी पौने दो लाख को पार कर गई है. 2014 से पहले हमारे यहां कुछ 100 स्टार्ट-अप्स ही थे. लेकिन आज देश में रजिस्टर्ड स्टार्ट-अप्स की संख्या भी 70 हजार के आसपास पहुंच रही है. अभी हाल ही में भारत ने 100 यूनिकॉर्न का रिकॉर्ड भी बनाया है.

From Around the web