संभल में ठंड से बचने के लिए कमरे में लगा था रूम हीटर, दम घुटने से दंपती की मौत

बंद कमरे में ना लगाये रूम हीटर
 
Sambhal news

Sambhal News : संभल/चंदौसी । ठंड से बचने के लिये बंद कमरे में रूम हीटर एक परिवार को गम दे गया।  कमरे को गर्म करने के लिए रखा हुआ पैट्रोमेक्स गैस सिलिंडर से बंद कमरे में आक्सीजन का स्तर कम होने पर दम घुटने से मेडिकल संचालक व उसकी पत्नी की मौत हो गई तथा दूधमुंहे बच्चे की हालत गंभीर हैं। उसे आईसीयू में भर्ती कराया गया है। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। 


घटना संभल जिले के थाना बनियाठेर क्षेत्र के गांव अकरौली की है। जानकारी के अनुसार निवासी सलमान (28) मेडिकल स्टोर संचालक है। शुक्रवार की रात सलमान, उनकी पत्नी महराज जहां (24), चार माह के बेटे के साथ मकान की दूसरी मंजिल पर कमरे में सोए हुए थे। कमरे के बाहर शीशे का सीलबंद केबिन है। रात के समय केबिन और कमरा दोनों बंद थे। ठंड से बचाव के लिए कमरे के अंदर पैट्रोमेक्स गैस सिलिंडर जला रखा था।


शनिवार की सुबह दस बजे तक सलमान व उनकी पत्नी कमरे के बाहर नहीं आए, तो परिजनों को चिंता हुई। उन्होंने ऊपर जाकर केबिन का दरवाजा खटखटाया, पर अंदर से कोई आवाज नहीं आई। आसपास के लोग भी एकत्र हो गए। केबिन के एक शीशे को हटाकर अंदर प्रवेश किया और कमरे की कुंड़ी खोली। बेड पर सलमान, उनकी पत्नी व बच्चा अचेत पड़े थे।


आनन फानन में परिजन उन्हें चंदौसी के निजी अस्पताल में लेकर पहुंचे। वहां चिकित्सकों ने सलमान व उनकी पत्नी को मृत घोषित कर दिया। बच्चे को आईसीयू में भर्ती कराया गया है।
दंपती के शव गांव पहुंचने पर परिजनों का रो- रोकर बुरा हाल है। चिकित्सकों के मुताबिक शरीर में आक्सीजन का स्तर कम होने के कारण दम घुटने से दोनों की मौत हुई है। सूचना पर पुलिस भी घर पहुंच गई। परिजनों ने किसी भी तरह की कार्रवाई से इंकार किया है।

अगर रूम हीटर का प्रयोग करें तो इन बातों का रखे ध्यान

अगर आप रूम हीटर या फिर अन्य किसी उपकरण का प्रयोग सर्दी बचाने के लिए करते हैं तो ये ध्यान रहे कि खिड़की या दरवाजा खुला रहना चाहिए। इससे हवा आती रहे और आक्सीजन की कमी न हो। कमरे में एक बाल्टी पानी जरूर रखें, इससे आक्सीजन और नमी बनी रहती है। इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि पॉवर स्विच में ही रूम हीटर या ब्लोअर लगाएं। क्यों कि सादा स्विच जल्दी गर्म हो जाती है, इससे आग लगने का खतरा भी बना रहता है।
चिकित्सालय के अनुसार चाहे रूम हीटर हो या फिर ब्लोअर सभी से आक्सीजन खत्म होती है। इसलिए बड़ी सावाधनी से इनका प्रयोग करना चाहिए। बंद कमरे में तो इसका उपयोग बिल्कुल न करें।
 

From Around the web