ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए CM योगी ने लिया बड़ा फैसला, नाइट कर्फ्यू सहित शादियों के लिये जारी किये निर्देश

 
नाइट कर्फ्यू

 उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन संक्रमण को रोकने के लिए राज्‍य सरकार ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. इसके तहत प्रदेश में 25 दिसंबर रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू (Night curfew in UP) रहेगा. वहीं शादियों में 200 लोगों की ही इजाजत रहेगी. ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए सीएम योगी ने हाई-लेवल की टीम-9 को निर्देश दिए हैं.

उच्‍चस्‍तरीय टीम-9 को दिए गए निर्देशों के मुताबिक, बाजारों में “मास्क नहीं तो सामान नहीं” के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक करें. बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान न दे. सड़कों/बाजारों में हर किसी के लिए मास्क अनिवार्य किया जाए. पुलिस बल लगातार गश्त करे. पब्लिक एड्रेस सिस्टम को और प्रभावी बनाया जाए.


निगरानी समितियों को फिर एक्टिव करने के निर्देश
देश के किसी भी राज्य से अथवा विदेश से उत्तर प्रदेश की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग की जाएगी. बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए. तीसरी लहर के दृष्टिगत गांवों और शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को पुनः एक्टिव करें. बाहर से आने वाले हर एक व्यक्ति की टेस्टिंग कराई जाए. साथ ही उनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए. आवश्यकतानुसार लोगों को क्वारन्टीन किया जाए और अस्पतालों में भर्ती कराया जाए.

औद्योगिक यूनिट में कोविड हेल्प डेस्क और डे केयर सेंटर करें एक्टिव
सीएम योगी ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका के दृष्टिगत हमने पूर्व में व्यवस्थित तैयारियां की हैं. जिनका पुनर्परीक्षण कर लिया जाए. प्रदेश के सभी शासकीय/निजी चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की बारीकी से परख कर लिया जाए. औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क और डे केयर सेंटर फिर एक्टिव करें.

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले में लगातार इजाफा हो रहा है. वहीं, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक से हड़कंप मचा हुआ है. शुक्रवार सुबह प्रदेश में कोरोना के 10 मरीज पाए गए हैं. वहीं, एक्टिव केसों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है. अभी ज्यादातर मरीज डेल्टा वायरस के पाए जा रहे है. 

From Around the web