UP Budget :आज पेश होगा बजट, इस बार किसान, श्रमिक व रोजगार पर फोकस की उम्मीद

 
UP Budget

UP Budget 2023 :यूपी सरकार आज विधानमंडल में अपना दूसरा आम बजट प्रस्तुत करेगी। इसका आकार सात लाख करोड़ रुपये के आसपास होने की संभावना जताई जा रही है। इस बजट से युवाओं, किसानों और महिलाओं के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं। बजट में एक्सप्रेस-वे विस्तार, एयरपोर्ट, कृषि, शिक्षा, युवा व रोजगार पर अधिक केंद्रित रहने की उम्मीद है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी विशेष प्रावधान होंगे।

up cm

प्रदेश सरकार ने निजी स्कूलों में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस की प्रतिपूर्ति की घोषणा की है। इसके लिए बजट में प्रावधान तय माना जा रहा है। हर मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय खोले जाने का लक्ष्य पूरा करने की झलक भी बजट में रहेगी। इस लिहाज से मिर्जापुर, मुरादाबाद और देवीपाटन मंडल के लिए विशेष घोषणा हो सकती है।


अगले वित्त वर्ष में पीएम श्रीयोजना भी यूपी में जोर-शोर से लागू होगी। इसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना के लिए 500 करोड़ रुपये दिए जाने की उम्मीद है। टाटा के सहयोग से चलने वाली आईटीआई उच्चीकरण योजना के भी बजट में प्रमुखता से स्थान पाने की संभानना है। इस मद में सरकार 900 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान कर सकती है। पुलिस सुधार, नई सड़कों व पुलों का जाल बिछाने और अंतर्राज्यीय व अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुविधाएं व चौकसी बढ़ाने के लिए भी घोषणा हो सकती है। किसानों के लिए सब्सिडी अनुदान बढ़ाने, सिंचाई सुविधाओं में वृद्धि आदि मद भी बजट के अहम हिस्से होंगे।

From Around the web