UP सरकार ने खोला पिटारा, 24 घंटे बिजली, श्रमिकों को सम्मान राशि और वृद्धावस्था व दिव्यांगों की पेंशन में की वृद्धि

अनुपूरक बजट: चुनाव से पहले योगी सरकार ने खोला पिटारा, 24 घंटे बिजली देने का किया वादा
 
 
Cm3

 लखनऊ। नेटवर्क

यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन गुरुवार को योगी सरकार ने सदन में 4879 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। इस बजट में योगी सरकार ने किसानों, वृद्धों, दिव्यांगों, नेत्रहीनों को तोहफा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने 24 घंटे बिजली देने का वादा किया है। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि इसके लिए पावर कॉरपोरेशन को 1000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।


सदन के दूसरे दिन सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का दूसरा अनुपूरक बजट और वर्ष 2022-23 के एक भाग के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने अपने भाषण में कहा कि 2022-2023 में 5,44,836.56 करोड़ रुपये की प्राप्तियां होंगी, जिसमें 4,53,097.56 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्तियां, 91,739 करोड़ रुपये की पूंजी लेखे की प्राप्तियां, जिसमें 89,174 करोड़ रुपये की लोक ऋणों से प्राप्तियां और 2,565 करोड़ रुपये की ऋणों और अग्रिमों की वसूली से होने वाली प्राप्तियां सम्मिलित हैं।

क्या है अनुपूरक बजट में

  1. - वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगों और नेत्रहीनों के भरण पोषण अनुदान में वृद्धि
  2. - असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सम्मान राशि योजना 4000 करोड़
  3. - 24 घंटे बिजली का वादा पूरा किया, इसके लिए पावर कॉरपोरेशन को 1000 करोड़
  4. - तीन स्पोट्स कॉलेजों को अनुदान
  5. - बनारस में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर गंगा की दूसरी तरफ फोर लेन सड़क श्रद्धालुओं के लिए

सदन के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी पार्टी ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। मंहगाई व केंद्रीय मंत्री राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने की मांग को लेकर जहां कांग्रेस नेताओं ने विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन कर मार्च निकाला वहीं, सपा और सुभासपा ने विधानसभा के अंदर प्रदर्शन किया। इसके बाद सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गई थी।

किसानों, बुजुर्गों और दिव्यांगों को लेकर योगी सरकार ने खोला पिटारा, 500-500 रुपये बढ़ाई पेंशन

योगी सरकार ने यूपी के जरूरतमंद गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसानों, वृद्धजनों, विधवाओं और दिव्यांगजनों की पेंशन राशि बढ़ा दी है। अब इन लाभार्थियों को पांच सौ रुपये प्रतिमाह के बजाए एक हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। यह बढ़ी हुई पेंशन पहली दिसम्बर 2021 से लागू होगी। इन लाभार्थियों के बैंक खातों में हर तिमाही पेंशन की राशि भेजी जाती है। इसके साथ ही कुष्ठ रोगियों की पेंशन में भी पांच सौ रुपये की बढ़ोत्तरी की गयी है। अब उन्हें 2500 रुपये मासिक के बजाए 3000 रुपये पेंशन मिलेगी।


दिव्यांगजन विभाग के संयुक्त निदेशक ए.के.वर्मा ने बताया कि प्रदेश में 11 लाख दिव्यांगजनों को पेंशन दी जाती है। इसी तरह करीब 13 हजार कुष्ठ रोगियों को भी सरकारी पेंशन का लाभ दिया जाता है। प्रदेश सरकार ने गुरुवार को अपना अनुपूरक बजट पेश करते हुए समाज कल्याण व दिव्यांगजन कल्याण को 16700 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया है। समाज कल्याण विभाग के उप निदेशक जे.राम ने बताया कि उनके विभाग से करीब 56 लाख वृद्धजनों को और 29 लाख विधवाओं को पेंशन दी जाती है।
 

From Around the web