Success Story:देश की पहली मुस्लिम लड़की यूथ आइकन बनकर सोशल मीडिया पर हुई ट्रेंड, स्टोरी जानकर रह जायेंगे हैरान

 
sania

Success Story: (मिर्जापुर) यूपी के मिर्जापुर की इस बेटी का चयन भारतीय वायुसेना में पायलट के लिए हुआ है, यानी एनडीए NDA के माध्यम से सानिया Sania वायुसेना में पायलट बनेगी. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जनपद के एक टीवी मैकेनिक की बेटी सानिया Sania  देश की पहली मुस्लिम लड़की हैं, जिनका भारतीय वायुसेना में पायलट के लिए चयन हुआ है. सान‍िया Sania  के इस कमाल की हर कोई तारीफ कर रहा है.यही कारण है कि ट्विटर पर भी रुैंदपंडपत्रं शुक्रवार को टॉप ट्रेंड पर है और हर कोई इस सानिया को जानना चाहता है.

मिर्जापुर जिले के गांव जसोवर के रहने वाले टीवी TV मैकेनिक शाहिद अली की बेटी ने एक डिफेंस एकेडमी से तैयारी की और एनडीए NDA एग्जाम क्लियर किया. 27 दिसंबर को सानिया को पुणे में जाकर जॉइन करना है. सानिया की शुरुआती यानी दसवीं तक की पढ़ाई गांव के और 12वीं भी इलाके से हुई. खास बात ये है कि ये बच्ची जहां 10वीं में स्कूल टॉपर थी तो वहीं 12वीं में जिला टॉपर. सानिया मिर्जा ने बताया कि बचपन में सपना इंजीनियर बनने का था लेकिन देश की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी से प्रेरणा मिली और एनडीए तक का सफर पूरा हुआ.

सानिया के पिता शाहिद अली ने बताया कि शुरुआत में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. बिटिया की पढ़ाई के लिए 12 से 14 घंटे मेहनत किया, इसके बदले जो भी कमाया उसे पढ़ाई में लगाया. सानिया की मां तबस्सुम ने बताया कि हमने तो कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हमारी बच्ची यहां तक पहुंचेगी. बच्ची ने बहुत मेहनत किया और आज उसका परिणाम सबके सामने है. सानिया काफी खुली और नए विचारों वाली लड़की है. उसने बताया कि पढ़ाई के लिए घर से बाहर जाने पर आस पड़ोस के लोगों ने कई तरह की बातें भी की, आलोचना भी किया कि लड़कियों को अकेले बाहर नहीं आना जाना चाहिए. लेकिन मेरे माता पिता मेरे साथ खड़े रहे और मेरा हर तरह से सपोर्ट किया’.

सानिया Sania ने बताया कि अगर आपकी परवरिश, पढ़ाई-लिखाई और इलाज तक परिवार के लोग कराते हैं तो पढ़ने या फिर अच्छे काम के लिये कुछ आलोचना करेंगे इसका कोई फर्क आपके परिवार पर नहीं पड़ना चाहिये, क्योंकि उनका वही काम है. लेकिन आप उनकी बात को एक कान से सुनिए और दूसरे कान से निकल दीजिए. सानिया की इस उपलब्धि पर पूरा गांव गर्व महसूस कर रहा है.

From Around the web