Berojgari Bhatta : बेरोजगार युवाओं को हर माह मिलेगा 2500 रुपए भत्ता, जाने आवेदन की प्रक्रिया

 
Berojgari Bhatta 2023

Berojgari Bhatta 2023: सरकार ने नये वित्तय वर्ष में बेरोजगार युवओं को बड़ा ऐलान किया है. बेरोजगार युवाओं को प्रति माह 2500 रूपये भत्ता देने की घोषणा की है. आवेदन एक अप्रैल 2023 से शुरू कर दिया है .यही नहीं 2500 रुपए का बेरोजगार भत्ता प्रतिमाह पात्र युवाओं के खाते में सीधा क्रेडिट कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद ट्वीट कर योजना की जानकारी जनता के साथ शेयर की है. 

ये भी पढ़ें- छात्राओं को सरकार दे रही है 50 हजार रुपये, 28 से पहले करें ऑनलाइन आवेदन


सरकार का नए वित्त वर्ष में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के पीछे उद्देश्य उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. इसके लिए सरकार ने कुछ नियम व शर्तें रखी हैं. जैसे इस योजना का  लाभ उन लोगों को मिलेगी जिनके परिवार की सालाना आया ढाई लाख रुपए से कम है.  यही नहीं आवेदन करने वाले लोगों को निशुल्क कौसल विकास की ट्रेनिंग भी दी जाएगी. ताकि बेरोजगार युवा स्किल के आधार पर कुछ काम शुरू कर  सकें. इसके लिए उम्र की अगर बात करें तो 18 से 35 साल का कोई भी बेरोजगार स्कीम के लिए आवेदन कर सकता है.. 


क्या है पात्रता? 
बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने के लिए संबंधित आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना जरूरी है. आवेदक की उम्र 18 से 35 साल के बीच होना अनिवार्य है. साथ ही उसके परिवार की वार्षिक आया किसी भी श्रोत से ढाई लाख के ऊपन नहीं होनी चाहिए. योजना के लिए आवेदन किए जाने आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम हायर सेकेण्डरी पास होना भी अनिवार्य है. आवेदन के समय आधार कार्ड, पेन कार्ड, आय प्रमाणपत्र व हायर सेकंड्री स्कूल की मार्कसीट होना अति आवश्यक है.

From Around the web